रविवार, जून 16, 2024

त्रि-स्तरीय पंचायत उप निर्वाचन चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी

Must Read

🔺जिले में जनपद सदस्य के 01, सरपंच के 02 एवं पंच के 17 रिक्त पदों के लिए होगा उप निर्वाचन

🔺02 जून से निर्वाचन की सूचना सहित अन्य गतिविधि होगी प्रारंभ

कोरबा (आदिनिवासी)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जून माह में प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों का आम और उप निर्वाचन की तिथि तय कर दी गई है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 02 जून से शुरू होने वाले निर्वाचन कार्यक्रम की समय सारणी संबंधित जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) को प्रेषित की गई है।

त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन तिथि की घोषणा के साथ ही संबंधित पंचायतों के ऐसे क्षेत्र जहां चुनाव होना है, वहाँ तत्काल प्रभाव से आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है।
जारी निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार 02 जून 2023 को निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन किया जाना प्रारंभ होगा। 02 जून को ही नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किया जाएगा साथ ही स्थानों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन, मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

नाम निर्देशन पत्र 09 जून तक लिए जाएंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 10 जून को की जाएगी। अभ्यर्थिता से नाम वापसी 12 जून तक की जा सकेगी। साथ ही उसी दिन नाम वापसी के बाद निर्वाचन हेतु योग्य अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीकों का आबंटन किया जाएगा। प्रतीक आबंटन के तुरंत बाद 12 जून को ही निर्वाचन हेतु योग्य अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन भी किया जाएगा। मतदान (यदि आवश्यक हुआ) 27 जून को सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक किया जाएगा तथा मतदान समाप्ति के बाद 27 जून को ही मतगणना, मतदान केन्द्रों पर की जाएगी।

यदि आवश्यक हो तो तहसील-खण्ड मुख्यालय पर 28 जून को दोपहर 03 बजे से मतगणना की जाएगी। सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा 30 जून 2023 को सुबह 9 बजे से की जाएगी। खंड मुख्यालय में पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य के तथा जिला मुख्यालय में जिला पंचायत सदस्य के सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जाएगी।

20 रिक्त पदों के लिए होगा चुनाव

गौरतलब है कि जून माह में आयोजित होने वाले उप निर्वाचन में जिले के कुल 20 रिक्त पदों हेतु चुनाव होगा। इसमें कोरबा जिले में जनपद पंचायत सदस्य के 01 पद, सरपंच के 02 पद और पंच के 17 रिक्त पदों में उप निर्वाचन किया जाएगा। जिसके अंतर्गत विकासखण्ड करतला के निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 14 ग्राम बरपाली एवं पकरिया में जनपद पंचायत सदस्य के 01 पद रिक्त हैं। इसी प्रकार सरपंच पद की रिक्तियों में विकासखण्ड कोरबा के ग्राम पंचायत अरसेना एवं पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत घोसरा शामिल हैं।

पंच पद की रिक्तियों में विकासखण्ड कोरबा में ग्राम पंचायत खोड्डल में वार्ड क्रमांक 03 व 09, ग्राम पंचायत चचिया वार्ड क्रमांक 19, ग्राम पंचायत नकिया वार्ड क्रमांक 13, विकासखण्ड कटघोरा के ग्राम पंचायत देवगांव के वार्ड क्रमांक 09 ग्राम पंचायत जवाली के वार्ड क्रमांक 17 तथा ग्राम पंचायत सलोरा के वार्ड क्रमांक 01, विकासखण्ड पाली के ग्राम पंचायत जोरहाडबरी के वार्ड क्रमांक 03 व 01, ग्राम पंचायत चोढ़ा के वार्ड क्रमांक 13, ग्राम पंचायत रैनपुरखुर्द के वार्ड क्रमांक 07, ग्राम पंचायत ढोलपुर के वार्ड क्रमांक 08 तथा ग्राम पंचायत हरदीबाजार के वार्ड क्रमांक 98 एवं विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत धजाक के वार्ड क्रमांक 05, ग्राम पंचायत रोदे के वार्ड क्रमांक 11, ग्राम पंचायत लखनपुर के वार्ड क्रमांक 13, ग्राम पंचायत अमझर प के वार्ड क्रमांक 09 में निर्धारित तिथि पर उप निर्वाचन किया जाएगा।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

बालको विभिन्न पहल के माध्यम से सड़क सुरक्षा संस्कृति को दे रहा बढ़ावा

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), कोरबा बल्क...

More Articles Like This