शुक्रवार, जून 21, 2024

खरीफ के लिए बीज एवं वर्मी कम्पोस्ट का अग्रिम उठाव की अपील

Must Read

कोरबा (आदिनिवासी)। जिले में खरीफ 2023 फसलो की बुआई हेतु बीजों का भंडारण एवं वितरण जिले के 41 सेवा सहकारी समितियों के माध्यम किया जा रहा है।
वर्तमान में जिले को धान एवं खरीफ की अन्य फसलो के बीज वितरण हेतु लगभग 20950 क्विंटल लक्ष्य प्रदाय किया गया है। जिसके विरूद्ध अब तक जिले में 13550 क्विंटल बीज का भंडारण समितियों में कर दिया गया है। उसी प्रकार उर्वरकों का भी जिले को प्राप्त लक्ष्य – 14100 मे. टन में से लगभग 7260 मे. टन उर्वरक का निजी एवं सहकारी समितियों में भंडारण कर दिया गया है। जिले में 01 अप्रैल 2023 से शून्य प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण व अनुदान पर बीज एवं वितरण प्रारम्भ हो गया है।
वर्षा के पश्चात फसल बोनी निकट आते ही खाद एवं बीज की मांग बढ़ जाने के कारण पूर्ति प्रभावित होती है वर्तमान में भंडारित खाद एवं बीज की पर्याप्त मात्रा का समितियों में भंडारण किया जा चुका है।
बोआई प्रारंभ होने पर कृषकों द्वारा एक साथ समिति में खाद एवं बीज उठाव करने की भीड़-भाड़ बढ़ जाता है साथ ही समिति में भंडारण क्षमता कम होने के कारण आपूर्ति की समस्या होने लगती है इसलिए कृषि विभाग ने किसानों से अपील की है कि बीज एवं उर्वरक की कमी की समस्या से बचने के लिए शासन द्वारा निर्धारित दर पर बीज उर्वरक एवं वर्मी कम्पोस्ट का अग्रिम उठाव शीघ्र करें।

साथ ही सभी कृषक अपने खेतों में फसल चयन करने एवं फसल अनुसार बीज, खाद एवं वर्मी कम्पोस्ट की आवश्यक मात्रा के संबंध में अपने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। सभी समितियों में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज एवं वर्मीकम्पोस्ट उचित मूल्य पर उपलब्ध है।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

रायगढ़ में अवैध डीजल कारोबार पर कार्रवाई: 34,000 लीटर डीजल जब्त

रायगढ़ (अदिनिवासी)। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के निर्देश पर, रायगढ़ जिले में बिना अनुमति पेट्रोल और डीजल का अवैध...

More Articles Like This