मंगलवार, जून 25, 2024

वोटर हेल्पलाइन एप एवं भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट से प्राप्त कर सकते हैं मतदाता सूची में अपना नाम, मतदान केंद्र और मतदान तिथि की जानकारी

Must Read

रायगढ़ । लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए देश में निर्वाचन संबंधी जानकारी आम जनता तक सरलता से पहुँचाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग प्रयासरत है। आयोग ने कई मोबाइल एप और पोर्टल के माध्यम से से चुनाव के प्रक्रिया की जानकारी सभी मतदाताओं को पहुँचाने का काम किया है। ‘वोटर हेल्पलाइन’ एप निर्वाचन से जुड़ी सभी जानकारी पाने के लिए उपयोगी  है।

इसी प्रकार मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट https://elections24.eci.gov.in में भी जाकर निर्वाचन से जुड़ी जानकारी जैसे मतदाता सूची में अपना नाम खोजना, मतदान केंद्र, मतदान तिथि व समय की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
मतदाता सूची में नाम- इस एप की मदद से वोटर्स मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। इसके साथ ही वे यह भी चेक कर पाएंगे कि वे वोट डालने के योग्य हैं या नहीं।

वोटर रजिस्ट्रेशन और सुधार-मतदाता अपना मतदाता सूची में नाम रजिस्टर्ड नहीं है तो इस ऐप की मदद से वोटर्स मतदाता सूची में अपना वोटर 10 अप्रैल तक रजिस्टर कर सकते हैं।
वोटर स्लिप डाउनलोड- ऐप से वोटिंग के लिए इलेक्टोरल रोल या फिर डिजिटल फोटो वोटर स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।

चुनाव से जुड़ी जानकारी- ऐप पर यूजर्स चुनाव से जुड़ी जानकारियां, रिजल्ट अपडेट और उम्मीदारों के बारे में डिटेल्स जान सकते हैं।
मतदाता सूची में नाम कैसे खोजें-वोटर हेल्पलाइन एप की मदद से यूजर्स मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं, इसके साथ ही इलेक्टोरल लिस्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं।

मतदाता सूची में नाम सर्च करने के लिए आपको एप के होम पेज पर दिख रहे सर्च बार पर क्लिक करना है। सर्च बार पर टैप करते ही नया पेज ओपन होगा, जहां मोबाइल नंबर, क्यूआर कोड, डिटेल्स या इपिक नंबर डालकर यूजर्स मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

मतदाता सूची में नाम खोजना- नाम, पिता/पति के नाम, जन्मतिथि, उम्र, लिंग, राज्य या चुनावी क्षेत्र की जानकारी के जरिए मतदाता सूची में नाम खोज सकते हैं।  
इपिक से खोजें-अगर आपके पास वोटर आई कार्ड हैं तो इपिक (मतदाता फोटो पहचान पत्र) नंबर डालकर नाम खोज सकते हैं।

मोबाइल नंबर-अगर आपको मोबाइल नंबर वोटर आईडी से लिंक है तो आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए भी मतदाता सूची में नाम खोज सकते हैं। उल्लेखनीय है कि यह एप मतदाता सूची, वोटर रजिस्ट्रेशन फॉर्म, मतदाता कार्ड में नाम पता में सुधार (मॉडिफिकेशन) डाउनलोड डिजिटल फोटो वोटर स्लिप, शिकायत, उम्मीदवार की डिस्प्ले, रियल टाइम इलेक्शन रिजल्ट डेटा जैसी अहम जानकारी मतदाता और नागरिक को प्रदान करता है। एप यूजर्स को इपिक कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने की सुविधा भी देता है।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

भारत की वीरांगना: महारानी दुर्गावती की 260वीं बलिदान दिवस पर संगोष्ठी

कोरबा (आदिनिवासी)। आदिवासी शक्ति पीठ, बुधवारी बाजार कोरबा में 24 जून को मध्य भारत के बावन गढ़ संतावन परगना...

More Articles Like This