शुक्रवार, जून 21, 2024

पार्षद नरेन्द्र देवांगन के द्वारा पल्स पोलियो अभियान का किया गया शुभारंभ

Must Read

कोरबा। भारत शासन के दिशा निर्देशानुसार कलेक्टर श्री अजीत वसंत के मार्गदर्शन, वार्ड क्रमांक 16 कोहड़िया के पार्षद नरेंद्र देवांगन के मुख्य आतिथ्य में तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एन. केशरी की अध्यक्षता में जिले में पोलियो अभियान का शुभारंभ रानी धनराज कुँवर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोरबा में बच्च पल्स पोलियो की दवा पिलाकर किया गया। इस अवसर पर श्रीमती धनश्री साहू पार्षद क्र. 05, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कुमार पुष्पेश, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक राज, डॉ. अतिक सिद्धकी प्रभारी शहरी कार्यक्रम प्रबंधक तथा बड़ी सख्या में गणमान्य नागरिक, बच्चे, पालक तथा चिकत्सालय के कर्मचारी उपस्थित थे। इसी तरह समस्त विकासखण्डों में भी पल्स पोलियो अभियान में दो बूँद पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का शुरूआत किया गया।
कार्यक्रम की शुरूआत खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक सिंह राज के द्वारा किया गया स्वागत उद्बोधन के बाद पल्स पोलियो अभियान के संबंध में विस्तार से बताया गया।

पार्षद नरेन्द्र देवांगन ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एन. केशरी तथा स्वास्थ्य विभाग के टीम की सराहना किया तथा जिले के नागरिकों से अपील किया कि वे अपने 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलावे आस-पास के लोगों को भी अपने बच्चों को दवा पिलाने के लिए प्रेरित करें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस एन केशरी ने बताया कि यद्यपि भारत पोलियो मुक्त देष घोषित किया जा चुका है परन्तु पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं और जब तक एक भी बच्चा संक्रमित रहेगा सभी देशों में बच्चों को पोलियो संक्रमण होने का खतरा रहेगा। इस लिए पोलियो वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा बनाए रखने तथा भारत को पोलियोमुक्त स्थिती को बनाए रखने के लिए 03 मार्च 2024 को पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। पल्स पोलियो अभियान के प्रथम दिन यानि आज 03 मार्च 2024 को 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को निर्धारित पोलियो बूथ पर पोलियो की दवा पिलायी जावेगी। वहीं दूसरे व तीसरे दिन 4 एवं 5 मार्च 2024 को टीम के सदस्यों के माध्यम से घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर पल्स पोलियो के प्रथम दिवस जिले के लक्षित शून्य से पाँच साल के तक के शिशु संख्या 1 लाख 73 हजार बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित था। 03 मार्च 2024 को 1 लाख 69 हजार बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलायी गई। जिले का प्रथम दिन का प्रतिशत 97 प्रतिशत रहा। कल दिनांक 4 एवं 5 मार्च को छूटे हुए बच्चों को दल के सदस्यों द्वारा घर घर जाकर पल्स पोलियो की दो बूँद पिलायी जायेगी। इस हेतु जिले में शत्प्रतिशत लक्ष्य की उपलब्धि के लिए जिले में 1575 टीकाकरण बूथ बनाकर टीकाकरण कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके अतिरिक्त विभिन्न मोहल्ले एवं चौक चौराहों, हाट बाजारों, बस स्टैण्ड, रेल्वे स्टेशन 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पल्स पोलियो की दो बूँद पिलाये जाने की व्यवस्था की गई थी। इस अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु मॉनिटरिंग हेतु अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी।

कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने पल्स पोलियो अभियान में भागीदार बनने के लिए आमजन एवं जनप्रतिनिधियों से अपील किए है। उन्होने कहा कि 0 से 05 वर्ष तक के सभी / छूटे हुए बच्चो को पल्स पोलियो की दो बूंद पिलाने में सहायक बने।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

रायगढ़ में अवैध डीजल कारोबार पर कार्रवाई: 34,000 लीटर डीजल जब्त

रायगढ़ (अदिनिवासी)। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के निर्देश पर, रायगढ़ जिले में बिना अनुमति पेट्रोल और डीजल का अवैध...

More Articles Like This