शुक्रवार, जून 21, 2024

पेंशन वितरण एवं वन अधिकार पत्र बनाने को दें प्राथमिकता: कलेक्टर

Must Read

ग्रामीण क्षेत्रों में आधार कार्ड बनाने शिविर लगाने के दिए निर्देश: समय सीमा की बैठक

कलेक्टर संजीव झा ने पेंशन प्रकरणों का सत्यापन कराने सीईओ जनपद को दिए निर्देश

कोरबा (आदिनिवासी)। कलेक्टर संजीव झा ने पेंशन वितरण के मामलों को गंभीरता से लेते हुए समय सीमा की बैठक में निर्देश दिए कि पात्र हितग्राहियों को समय पर पेंशन उनके खाते में अंतरित की जाए। उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी सर्व जनपद पंचायत को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेंशन के प्रकरणों का सत्यापन कराएं तथा कोई भी पात्र हितग्राही पेंशन से वंचित न रहे। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले के गैर डीबीटी पेंशन हितग्राहियों की अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराएं।

कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि वन अधिकार पत्र के प्रकरण ग्राम सभा में लंबित नहीं होना चाहिए। वन अधिकार पत्र बनाने का कार्य गंभीरता से किया जाए तथा ग्रामों में लंबित प्रकरणों का सत्यापन कराएं। उन्होंने खाद्य विभाग एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी सर्व जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि राशन कार्ड बनाने का कार्य प्राथमिकता से किया जाए। उन्होंने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए तहसीलदारों एवं अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीमांकन, बटांकन के प्रकरणों का निराकरण निश्चित समय पर किया जाए। सीमांकन के एक भी प्रकरण लंबित न रहें।

श्री झा ने निर्देशित किया कि आरबीसी 6-4 के प्रकरण में संवेदनशीलता बरतते हुए शीघ्र स्वीकृत किए जाएं। कलेक्टर ने जिले में बनाए जा रहे स्कूली जाति प्रमाण पत्र के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनाने का कार्य तीव्र गति से पूर्ण किया जाए। उन्होंने ग्रामीण एवं कुटीर उद्योग नीति 2023-24 के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में तीन से पांच एकड़ तक की भूमि में कुटीर उद्योगों की स्थापना के लिए भूमि चिन्हांकन हेतु नगर निगम आयुक्त एवं महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एन. केसरी को निर्देश दिए कि ग्रामीण जनों को सस्ती एवं सुलभ स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निर्धारित हाट-बाजारों में हाट-बाजार क्लीनिक शिविर लगाई जाए। उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए उप संचालक कृषि को निर्देशित किया कि जिले के सभी गौठानों में सुचारू रूप से गोबर की खरीदी सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने सीएसईबी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिजली संबंधी शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले के धार्मिक स्थल मां मड़वारानी मंदिर, चैतुरगढ़ मंदिर, मातिन दाई मंदिर एवं कोसगई मंदिर में बिजली व्यवस्था हेतु उच्च क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाएं। श्री झा ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में सुपोषण अभियान को सुचारू रूप से संचालित किया जाए। दूरस्थ ग्रामीण अंचल क्षेत्रों में आधार कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला पंचायत के सीईओ विश्वदीप, डीएफओ कोरबा अरविंद पीएम, अपर कलेक्टर प्रदीप साहू एवं विजेंद्र पाटले सहित सभी एसडीएम एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

कोरबा में उचित मूल्य दुकान की जाँच: खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास

कोरबा (आदिनिवासी)। कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देश पर विकासखंड पाली के चैतमा में स्थित आदिम जाति सेवा सहकारी समिति...

More Articles Like This