मंगलवार, जून 25, 2024

आज़ादी का अमृत महोत्सव: आदिवासी नायकों को जानने विश्व विद्यालयों-कालेजों में लगेगी प्रदर्शनी

Must Read

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग का आयोजन:  राज्यपाल सुश्री उईके से मिले संयोजक, लिया मार्गदर्शन

रायपुर (आदिनिवासी)। आज़ादी के अमृत महोत्सव के दौरान छतीसगढ़ में पढ़ रहे युवा स्वतंत्रता की लड़ाई में आदिवासी जन नायकों और उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को जानेंगे। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग आगामी 15 सितम्बर तक राजधानी रायपुर के विभिन्न विद्यालयों और कालेजों में आदिवासी जन नायकों के योगदान पर प्रदर्शनियाँ लगाएगा।

इस सम्बंध में राज्य समन्वयकों ने राज्यपाल सुश्री अनसुइया उईके से मुलाक़ात की और उन्हें कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। राष्ट्रीय जनजाति आयोग के समन्वयकों ने राज्यपाल की कार्यक्रम में आमंत्रित किया और ज़रूरी मार्गदर्शन भी लिया। राज्यपाल ने समय की अनुकूलता के हिसाब से इन कार्यक्रमों में प्रत्यक्ष उपस्थिति के प्रयास का आश्वासन दिया और सभी ज़रूरी सहयोग की भी बात कही।

राष्ट्रीय जनजाति आयोग के समन्वयक डॉ अनुराग जैन ने बताया कि राजधानी रायपुर के पंडित रवि शंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविध्यालय सहित आई आई एम, आईआईआईटी, एम्मस, एन आई टी में जनजातीय नायकों के स्वतंत्रता समर में योगदान को बताने वाली आकर्षक प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

प्रदर्शनी में राष्ट्रीय जन जाति आयोग द्वारा आदिवासी समाज और जनजातीय हित के लिए किए गए कामों- प्रयासों सहित संवैधानिक प्रावधानों की भी पूरी जानकारी दी जाएगी। प्रदर्शनी में जन जाति आयोग के काम करने के तरीक़े और आदिवासी नायकों-महापुरुषों के जीवन वृत पर आधारित फ़िल्म भी दिखाई जाएगी।

यह कार्यक्रम अगले महीने की 15 तारीख़ तक आयोजित होंगे। इस अवसर पर प्रतिनिधि मंडल में राजीव शर्मा, डॉ अनुज शुक्ला और तुलसी तिवारी भी मौजूद रहे।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

भारत की वीरांगना: महारानी दुर्गावती की 260वीं बलिदान दिवस पर संगोष्ठी

कोरबा (आदिनिवासी)। आदिवासी शक्ति पीठ, बुधवारी बाजार कोरबा में 24 जून को मध्य भारत के बावन गढ़ संतावन परगना...

More Articles Like This