गुरूवार, जून 13, 2024

आजीविका संवर्धन से जोड़ने बिहान योजना की महिलाओं को दिया जा रहा नि:शुल्क सिलाई प्रशिक्षण

Must Read

रायगढ़ (आदिनिवासी)। ग्रामीण महिलाएं सामाजिक व आर्थिक रूप से सशक्त हो सके और अपने लिए आजीविका संवर्धन का विकल्प व्यवसायिक रूप से तैयार कर आत्मनिर्भर हो सके। इसी उद्देश्य से जिला प्रशासन की पहल पर बिहान योजना से जुड़ी महिलाओं को उनके आजीविका संवर्धन के लिए एनटीपीसी द्वारा नि:शुल्क सिलाई प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ज्ञातव्य हो कि पूर्व में 06 अप्रेल 2023 को एसडीएम द्वारा कौशल उन्नयन व सामाजिक विकास हेतु लगभग 100 महिलाओं के लिए सिलाई प्रशिक्षण की शुरूवात की गई थी। जिससे वर्तमान के प्रथम बेच में 25 महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत घरघोड़ा व बीपीएम एनआरएलएम द्वारा उक्त संस्था में प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षणार्थियों से गत दिवस भेंट कर निरीक्षण किया गया। प्रशिक्षणार्थिंयों को सिलाई प्रशिक्षण का लाभ लेने एवं सिलाई कार्य में पारंगत होने के लिए उत्साहवर्धन किया गया। साथ ही एनटीपीसी के अधिकारी-कर्मचारियों से इन महिलाओं के लिए व्यवसायिक अवसर की उपलब्धता किस तरह से तैयार होगी और वे अपने कौशल कला को किस प्रकार बाजार/व्यवसाय में परिणित कर पायेंगे पर चर्चा किया गया।


- Advertisement -
  • nimble technology
Latest News

जिला प्रशासन के दिशानिर्देश पर बालको ने कराया छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने जिला प्रशासन के दिशा निर्देशानुसार अपने संयंत्र परिसर...

More Articles Like This