मंगलवार, जून 25, 2024

सर्वे में हो सबकी सहभागिता, कोई परिवार छूटने न पाये: कलेक्टर

Must Read

छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 प्रारंभ, कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर सर्वे का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने ग्रामीणों को सर्वेक्षण में सहभागिता के लिए किया प्रोत्साहित: जिले के सभी विकास खंड में सर्वे टीम जाकर कर रही कार्य

कोरबा (आदिनिवासी)। शासन की विभिन्न योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित करने के लिए आज 01 अप्रैल से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप वित्तीय वर्ष 2023-24 के पहले दिन छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ हो गया है। कोरबा जिले में कलेक्टर संजीव कुमार झा के दिशानिर्देश में सभी विकासखण्डो में सर्वेक्षण टीम गाँव-गाँव जाकर घरों में सर्वे कर निर्धारित प्रपत्र और एप्प में जानकारी भर रही है।

कलेक्टर श्री झा ने एसडीएम और जनपद सीईओ के साथ जाकर स्वयं भी फील्ड में सर्वे कार्य को देखा और सर्वे कर रहे प्रगणकों को निर्देशित किया कि सर्वे में कोई भी परिवार छूटे न और सर्वे में सभी शामिल हो। सर्वे के दौरान मकानों का नम्बर ऑयल पेंट से मोटे अक्षरों में लिखा जाए ताकि यह जल्दी ही न मिटे। उन्होंने कहा कि सर्वे किए गए परिवार के मुखिया का फोटो मकान नम्बर के साथ लिया जाए।

सर्वे प्रपत्र में मुखिया का हस्ताक्षर या अँगूठा अनिवार्यता लिया जाए। कलेक्टर श्री झा ने सर्वे कार्य में समय की बचत और ग्रामीणों की उपस्थिति के लिए गाँव में पहले से मुनादी कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने प्रगणकों का मार्गदर्शन करते हुए ग्रामीणों की सहभागिता पर जोर दिया। कलेक्टर ने शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए इस सर्वे को महत्वपूर्ण बताया।

कलेक्टर श्री झा ने आज कोरबा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम कुदुरमाल, देवरमाल, कटबितला और उरगा में जाकर सर्वेक्षण कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे सर्वे कार्य को बहुत ही सावधानी और गंभीरता से करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रगणक दलों को पूरी गंभीरता से त्रुटि रहित सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सर्वेक्षण के लिए वार्ड पंचों की जिम्मेदारी, मकानों का नंबरिंग, सर्वेक्षण की प्रक्रिया, मोबाइल एप, पोर्टल में ऑनलाइन एंट्री एवं मैनुअल एंट्री के बारे में आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि कार्य में किसी प्रकार की चूक न की जाए।

कलेक्टर ने राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों का सर्वे कार्य में सहयोग लेने के निर्देश भी दिए। ग्राम कटबितला में कलेक्टर ने सरपंच श्री रामाधार कँवर से चर्चा करते हुए पंच और मितानिनों को इस कार्य में सहयोग देने तथा मुनादी के लिए कहा।उन्होंने प्रगणकों को कार्य में किसी तरह की परेशानी आने पर सुपरवाइजर या उच्च अधिकारियों को सूचित करने के निर्देश दिए। इस दौरान ग्रामीणों से चर्चा की और सर्वे टीम के आने पर अपनी जानकारी साझा करने कहा।
निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्रीमती सीमा पात्रे, जनपद सीईओ श्री विकास चौधरी, डिप्टी कलेक्टर रुचि शार्दूल, बीईओ संजय अग्रवाल, तहसीलदार आदि उपस्थित थे।

एसडीएम के निर्देशन में विकासखंडो में किया जा रहा सर्वे

जिले के सभी पाँच विकासखंड में सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है। एसडीएम, जनपद सीईओ और तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी सर्वे कार्य का निरीक्षण और मॉनिटरिंग कर रहे हैं। प्रगणकों की टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। कलेक्टर द्वारा सभी एसडीएम को निर्देशित किया गया है कि वे सर्वे कार्य सावधानी से सम्पन्न कराये।

उन्होंने घरों में ऑयल पेंट से मोटे अक्षरों में नम्बरिंग करने, प्रपत्र के अलावा रजिस्टर में एंट्री कर जानकारी दर्ज करने, राजीव युवा मितान क्लब के युवाओं ,सरपंच, पंच, मितानिनों से सहयोग लेने, गाँव में सर्वे कार्य से पूर्व मुनादी कराने, राशनकार्ड, आधारकार्ड आदि दस्तावेज के आधार पर व्यक्ति की वास्तविक जानकारी को प्रपत्र में दर्ज करने, घरों के नम्बरिंग के साथ व्यक्ति का फोटो लेने, एप्प के अलावा हार्डकॉपी में जानकारी दर्ज करने आदि निर्देश दिए।

अपर कलेक्टर ने कटघोरा और पाली ब्लॉक का किया निरीक्षण

अपर कलेक्टर विजेन्द्र कुमार पाटले द्वारा सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण कार्य का ग्राम पंचायत धवईपुर विकास खंड कटघोरा, कांजीपानी और विकासखंड पाली का निरीक्षण किया गया। उन्होंने प्रगणकों से सर्वे की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली और उन्हें आ रही समस्या का समाधान किया। अपर कलेक्टर के द्वारा सरपंचों को इसकी व्यापक मुनादी कराकर प्रचार-प्रसार कराने के लिए कहा गया।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

भारत की वीरांगना: महारानी दुर्गावती की 260वीं बलिदान दिवस पर संगोष्ठी

कोरबा (आदिनिवासी)। आदिवासी शक्ति पीठ, बुधवारी बाजार कोरबा में 24 जून को मध्य भारत के बावन गढ़ संतावन परगना...

More Articles Like This