बुधवार, जुलाई 24, 2024

नगरीय क्षेत्र में DMF के विभिन्न निर्माण कार्यो का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

Must Read

विवेकानंद शैक्षणिक परिसर, लाइब्रेरी, इंदिरा स्टेडियम परिसर, रिवर व्यू सहित अन्य स्थानों में किए गए निर्माण कार्यो का किया अवलोकन

विवेकानंद शैक्षणिक परिसर को शीघ्र संचालित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के दिए निर्देश

रिवर व्यू गार्डन में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी शुरू करने हेतु कार्ययोजना तैयार करने हेतु किया निर्देशित

लाइब्रेरी में विद्यार्थियों की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक सभी व्यवस्थाएं करें सुनिश्चित : कलेक्टर

कोरबा (आदिनिवासी)। कलेक्टर अजीत वसंत ने आज कोरबा नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत डीएमएफ मद से किए जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संबित मिश्रा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं क्रियान्वयन इकाई के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्र कोरबा के विवेकानंद शैक्षणिक परिसर, ई-लाइब्रेरी, इंदिरा स्टेडियम परिसर, अशोक वाटिका, दर्री के रिवर व्यू गार्डन का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी निर्माण कार्यों का अवलोकन कर प्रगतिरत अपूर्ण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

रिसदी के समीप निर्मित विवेकानंद शैक्षणिक परिसर के सभी हॉल, दुकानों का जायजा लेते हुए कलेक्टर ने पूरे परिसर का निरीक्षण किया एवं निर्माण कार्य के संबंध में पूरी जानकारी ली। उन्होंने कहा की एक ही छत के नीचे विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियां संचालित करने के लिए यह परिसर तैयार किया गया है। इसके संचालन से नगरवासियों को काफी लाभ मिलेगा। इस हेतु परिसर में जल्द से जल्द कोचिंग एवं दुकानों के संचालन हेतु निगमायुक्त को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार कलेक्टर ने डिंगापुर स्थित ई-लाइब्रेरी भवन का निरीक्षण करते हुए रीडिंग रूम, पुस्तकालय कक्ष, सभा कक्ष, श्रव्य दृश्य कक्ष, समूह चर्चा कक्ष आदि का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने लाइब्रेरी में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों से लाइब्रेरी में मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली साथ ही उनके एकाग्र अध्ययन हेतु सुविधाजनक वातावरण के विकास हेतु जरूरतों के संबंध में विस्तृत चर्चा भी की। कलेक्टर ने कहा कि जिले के युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अध्ययन का माहौल और सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ई लाइब्रेरी निर्मित की गई है। उन्होंने लाइब्रेरी में विद्यार्थियों की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने एवं परिसर की नियमित साफ सफाई एवं सामग्रियों की उचित रख रखाव करने हेतु निर्देशित किया।

खेल सुविधाओं के उन्नयन हेतु किया निर्देशित
ट्रांसपोर्ट नगर के प्रियदर्शनी इंदिरा स्टेडियम पहुँचकर कलेक्टर ने परिसर मे डीएमएफ से स्वीकृत अतिरिक्त निर्माण कार्यो का अवलोकन किया। उन्होंने परिसर में खेल सुविधाओं का उन्नयन करने हेतु कार्ययोजना बनाने की बात कही। उन्होंने खिलाड़ियों के आवासीय परिसर में उपलब्ध सुविधाओं, हॉस्टल, स्विमिंग पूल, टेनिस कोर्ट आदि का निरीक्षण करते हुए खिलाड़ियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खेल अकादमी परिसर के माध्यम से जिले के प्रतिभावान खिलाड़ियों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए उन्हें खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने परिसर में रिक्त जमीन पर एक अतिरिक्त इनडोर स्टेडियम निर्माण हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।

अशोक वाटिका के अपूर्ण कार्यो को शीघ्रता से कराए पूर्ण
नगरीय क्षेत्र कोरबा के अशोक वाटिका में शहरवासियों हेतु निर्मित सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने प्रगतिरत कार्यो का जायजा लिया। उन्होंने यहां के अपूर्ण शेष कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित निर्माण एजेंसी और अधिकारियों को दिए।

वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी प्रारंभ करने हेतु विशेष कार्ययोजना तैयार करने के दिए निर्देश
दर्री के रिवर व्यू गार्डन में डीएमएफ अंतर्गत किए गए कार्यो का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ने शहर की आवश्यकता एवं मांग को ध्यान में रखते हुए भविष्य में शहर के अंदर टूरिज्म को बढ़ावा देने हेतु रिवर व्यू गार्डन को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने की बात कही। उन्होंने निगमायुक्त को रिवर व्यू गार्डन में वोटिंग सहित अन्य वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी प्रारंभ करने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

कलेक्टर की पहल: विशेष पिछड़ी जनजातीय परिवारों के 18 वर्ष से अधिक के सभी सदस्यों के बैंक खाते खोले जाएंगे!

सभी बच्चों को आयुष्मान कार्ड बनाने डीपीओ और डीईओ को दिए निर्देश बैंक खाते खुलने से योजनाओं का लाभ उठाने...

More Articles Like This