मंगलवार, जून 25, 2024

एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति पंजीयन प्रारंभ

Must Read

कोरबा (आदिनिवासी)। कक्षा 9वीं से 12 तक सत्र 2023-24 के लिए एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों की पात्रता अनुसार राज्य/केन्द्रीय छात्रवृत्ति के लिए राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में 27 सितम्बर 2023 से उपलब्ध कराया जा गया है। विद्यार्थियों की ऑनलाईन पंजीयन करने के लिए नए प्रवधान अनुसार कक्षा 9वीं से 12वीं तक पात्रता धारी सभी विद्यार्थियों को स्वयं पोर्टल पर पंजीयन किया जाना है। जिसका शाला स्तर सत्यापन के लिए 20 अक्टूबर 2023 तक अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। निर्धारित समयावधि में ऑनलाईन छात्रवृत्ति का कार्य संपादित करना सुनिश्चित करें।
जिला शिक्षा अधिकारी कोरबा से प्राप्त जानकारी के अनुसार उपरोक्त राज्य या केन्द्रीय छात्रवृत्ति हेतु विद्यार्थियों के स्वयं के बैंक खाता का आधार से लिंक होना अनिवार्य है। विद्यार्थियों के द्वारा पोर्टल पर स्वयं पंजीयन किया जाएगा, जिसमें ऑनलाइन बना हुआ आवश्यक प्रमाण पत्र सीधे विद्यार्थी के स्तर से ही अपलोड किया जा सकेगा। साथ ही ऑनलाइन बना हुआ प्रमाण पत्र नहीं होने की स्थिति में विद्यार्थी द्वारा आवश्यक प्रमाणपत्र शाला में जमा किए जाएंगे। जिसको शाला के प्रभारी या छात्रवृत्ति नोडल द्वारा शाला के लॉगिन से संबंधित विद्यार्थी के आवश्यक प्रमाण पत्र पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। साथ ही प्रावधान अनुसार विद्यार्थी की जानकारी का सत्यापन करेंगे।
इसी प्रकार सभी पंजीयन का द्वितीय सत्यापन जिला स्तर पर जिले के लॉगिन से किया जाएगा। दिव्यांग विद्यार्थियों को केन्द्रीय छात्रवृत्ति के तहत भारत सरकार के निर्देशानुसार अतिरिक्त राशि देय है। इस हेतु भारत सरकार के पोर्टल से ऑनलाइन बने दिव्यांगता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। यूडीआईडी का लिंक भारत सरकार से लिया जाना प्रक्रियाधीन है। विद्यार्थियों को पात्रतानुसार पंजीयन जिला स्तर से सत्यापन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गई है। किसी भी त्रुटि पूर्ण पंजीयन पर भुगतान के लिए संबंधित संस्था प्रमुख या छात्रवृत्ति प्रभारी जिम्मेदार होंगे।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

भारत की वीरांगना: महारानी दुर्गावती की 260वीं बलिदान दिवस पर संगोष्ठी

कोरबा (आदिनिवासी)। आदिवासी शक्ति पीठ, बुधवारी बाजार कोरबा में 24 जून को मध्य भारत के बावन गढ़ संतावन परगना...

More Articles Like This