शुक्रवार, जून 21, 2024

रायगढ़: हरेली तिहार की पहचान गेंड़ी अब सी मार्ट में उपलब्ध, शहरवासी भी ले सकेंगे गेंड़ी का आनंद

Must Read

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के सीईओ जनपदों को निर्देश, स्थानीय स्तर पर भी उपलब्ध करवाएं गेंड़ी

60 से 120 रुपए कीमत में मिल रही रंग-बिरंगी गेंड़ी, बच्चों से लेकर बड़ों में दिख रहा उत्साह
बंसोड़ कारीगरों से विशेष रूप से तैयार करवाया गया है गेंड़ी

रायगढ़ (आदिनिवासी)। छत्तीसगढ़ के पहले त्यौहार के रूप में मनाए जाने वाली हरेली शहरवासियों के लिए इस बार कुछ खास होने वाली हैं। क्योंकि इस दफे हरेली तिहार की विशेष पहचान ‘गेड़ी’ चढऩे का आनंद गांवों और शहरों के लोग उठा सकेंगे। वन विभाग द्वारा विशेष रूप से बसोड़ कारीगरों से गेड़ी तैयार करवाया गया है। जो विक्रय के लिए रायगढ़ के सी-मार्ट में उपलब्ध है।
राज्य में हरेली के दिन किसान अपनी कृषि कार्य के पहले चरण में बोनी कर अच्छी फसल की कामना करते हुए पर्व को हर्षोल्लास से मनाते हैं। इस दिन मुख्यत: किसान बैल, नांगर, ट्रेक्टर एवं अन्य कृषि औजारों की पूजा करता हैं। इस दरम्यान ग्रामीण अंचल में कई प्रकार के खेल आयोजन के साथ बच्चों से लेकर बड़ों तक बांस, लकड़ी से बने गेड़ी का आनंद उठाते हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य के पारम्परिक रीति-रिवाज, खान-पान के साथ यहां की संस्कृति, स्थानीय खेल को संरक्षित करने की दिशा में वृहद स्तर पर कार्य किया जा रहा हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री बघेल के मंशानुरूप शासन से सस्ते दर पर बसोड़ कारीगरों और वन प्रबंधन समितियों के माध्यम से वन विभाग द्वारा पहली बार गेड़ी का निर्माण कराया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में हरेली के दिन खेल प्रतियोगिताओं के साथ छत्तीसगढिय़ां ओलम्पिक भी हरेली के दिन प्रारंभ होगी।
कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन में हरेली त्यौहार को खास बनाने, वन विभाग रायगढ़ एवं धरमजयगढ़ द्वारा बड़ी मात्रा में गेड़ी बनाया जा रहा हैं। ताकि ग्रामीण अंचल के साथ शहरवासी भी गेड़ी का आनंद ले सकें। जिससे गेड़ी जैसी लोकप्रिय खेल सामग्री विक्रय के लिए अब सी-मार्ट में आसानी से उपलब्ध है। इसके साथ ही कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी सीईओ जनपद को स्थानीय स्तर पर भी वन विभाग द्वारा तैयार करवाई गई गेड़ी उपलब्ध करवाने को कहा हैं। ताकि ग्रामीण छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक के साथ हरेली पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाया जा सके।

सी-मार्ट में गेड़ी देखकर हुई खुशी, बेटी के लिए खरीदी गेड़ी
रायगढ़ की श्रीमती ज्योति साहू अपनी बेटी के लिए सी-मार्ट में गेड़ी खरीदने आई थी। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा पारंपरिक छत्तीसगढिय़ा पर्व को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे बचपन में गेड़ी का आनंद उठा चुकी है, लेकिन आज के बच्चे गेड़ी को जानते भी नहीं है। लेकिन जिला प्रशासन की पहल पर आज गेड़ी सी-मार्ट में उपलब्ध है, जिसके कारण बच्चों के साथ बड़ों में भी गेड़ी के प्रति उत्साह देखी जा रही है।
हरेली में गेड़ी खरीदी को लेकर दिख रहा उत्साह, अच्छी हो रही खरीदी
सी-मार्ट के मैनेजर पुष्पेंद्र साहू ने बताया कि जिले के धरमजयगढ़ एवं रायगढ़ वन मंडल से गेड़ी आ रही रही हैं। जिसकी कीमत 60 एवं 120 रुपए है। वर्तमान में 150 से अधिक गेड़ी का विक्रय किया जा चुका हैं, इसमें सभी उम्र के लोग गेड़ी खरीदने आ रहे हैं। इसके साथ ही छत्तीसगढ़िय़ा ओलम्पिक के लिए बड़ी संख्या में जनपदों से ऑर्डर आ रहे हैं। गेड़ी के अलावा यहां भौरा, बांटी, रस्सी भी उपलब्ध किया गया है।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

कोरबा में उचित मूल्य दुकान की जाँच: खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास

कोरबा (आदिनिवासी)। कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देश पर विकासखंड पाली के चैतमा में स्थित आदिम जाति सेवा सहकारी समिति...

More Articles Like This