गुरूवार, जून 13, 2024

कोरबा: 01 से 13 अगस्त तक जिले में मनाया जाएगा वजन त्यौहार

Must Read

06 वर्ष से कम आयु के बच्चों का वजन लेकर पोषण स्तर का किया जाएगा माप

समस्त अभिभावकों से वजन त्यौहार में बढ़-चढ़ कर भाग लेने हेतु किया गया आग्रह

कोरबा (आदिनिवासी)। जिले में 06 वर्ष से कम आयु के बच्चों में पोषण स्तर के आंकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए पूर्व वर्षाें की भांति इस वर्ष भी आगामी 01 अगस्त से 13 अगस्त 2023 तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने वजन त्यौहार के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इसका उददेश्य जन-जन को कुपोषण के प्रति जागरूक करना है।

इस दौरान सभी विकासखण्ड़ों में क्लस्टरवार वजन त्यौहार का आयोजन किया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रत्येक गांव, आंगनबाडी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी 06 वर्ष से कम आयु के बच्चों का वजन लेकर उनका पोषण स्तर (बौनापन तथा दुर्बलता) का माप किया जाएगा। साथ ही बच्चों के पोषण स्तर के बारे में अभिभावकों को अवगत कराते हुए उन्हें कुपोषण के संबंध में जागरूक कर, बच्चों को कुपोषण से बाहर लाने हेतु उचित परामर्श दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्राप्त आंकड़ो के आधार पर जिले में कुपोषण की दर में कमी लाने हेतु लक्ष्यों का निर्धारण कर उपयुक्त कार्ययोजना बनाई जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जिले के समस्त अभिभावकों से वजन त्यौहार में बढ़-चढ़ कर भाग लेने और अपने बच्चों का वजन कराने की आग्रह किया है।


- Advertisement -
  • nimble technology
Latest News

जिला प्रशासन के दिशानिर्देश पर बालको ने कराया छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने जिला प्रशासन के दिशा निर्देशानुसार अपने संयंत्र परिसर...

More Articles Like This