शुक्रवार, जून 21, 2024

गौठान आपके लिये हैं तो देखभाल का दायित्व भी उठाइए: कलेक्टर संजीव झा

Must Read

कलेक्टर ने कनकी, जोगीपाली और कटबितला के गौठान का किया निरीक्षण

स्व-सहायता समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने किया प्रेरित

कोरबा (आदिनिवासी)। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज करतला विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम कनकी, जोगीपाली और ग्राम कटबितला के गौठान का अवलोकन किया। तेज धूप होने के बावजूद उन्होंने पैदल ही एक कोने से दूसरे कोने तक गौठान में न सिर्फ वर्मी कम्पोस्ट निर्माण को देखा, गौठान से जुड़ी स्व-सहायता समूह की महिलाओं से उनके आजीविका गतिविधियों के संबंध में चर्चा करते हुए उन्हें गौठान में खाली जगहों का सदुपयोग करने की प्रेरणा दी। कलेक्टर ने ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिये प्रेरित करते हुए कहा कि गौठान आप लोगों केे लिये बनाया गया है। यहां साग-सब्जी का उत्पादन करिये, खाद बनाइये और जिस तरह अपने घरों की देखरेख और सुरक्षा करते हैं, वैसा ही गौठान का देखभाल करिये। इसे अपनी भी जिम्मेदारी मानिए।

कलेक्टर श्री झा ने गौठान का अवलोकन कर निर्देशित किया कि समूह की महिलाओं के लंबित भुगतान शीघ्र कराएं, उन्होंने उपलब्ध वर्मी को सोसायटी को देने, खाद के लिए बोरा उपलब्ध कराने और मापदंडों के अनुसार पैकेजिंग करने, पानी की उपलब्धता के लिए खराब बोर को सुधारने तथा फलदार वृक्षारोपण कराने के निर्देश देते हुए गौठान को और विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठान में बनाये गए शेड की उपयोगिता सुनिश्चित करने और गौठान में गोबर की बिक्री को बढ़ाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने चारागाह का अवलोकन किया और उद्यानिकी विभाग को पशु चारा हेतु नेपियर घास सहित अन्य पौधे लगाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने ग्राम कटबितला के गौठान में विद्युत कनेक्शन के लिए बिजली विभाग को निर्देशित किया कि बंद लाइट चालू कराएं। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन सिंह कंवर और जनपद सीईओ श्री एम एल नागेश सहित स्थानीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

पानी की उपलब्धता के लिए सभी गौठानों का सर्वें करने के दिए निर्देश
कलेक्टर श्री झा के ग्राम कनकी, जोगीपाली, कटबितला के गौठानों के निरीक्षण के दौरान यह शिकायत सामने आई कि नदी किनारे के गौठानों में हुए बोर रेतीली मिटटी की वजह से धंस रहे हैं, जिससे गौठानों में पानी की समस्या आ रही है। उन्होंने इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन सिंह कंवर और कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले के ऐसे गौठानों का सर्वे कर चिन्हांकित किया जाएं और हाथ वाले बोर को प्राथमिकता देते हुए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएं।

कोई अंगूठा तो नहीं लगवा लेता है?
कड़ी धूप होने के बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों में पंहुचे कलेक्टर श्री झा ने सरंपच सहित ग्रामीणों से वन-टू-वन चर्चा करते हुए शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने गौठानों के संचालन की जानकारी लेने के साथ ही सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण, आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन, पोषण आहार के वितरण, राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना, भूमिहीन न्याय योजना, पेंशन भुगतान, मनरेगा अंतर्गत कार्यों और मजदूरों के भुगतान की जानकारी ली। कलेक्टर ने ग्राम कटबितला के सरपंच को बताया कि जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए मिसल नहीं होने पर ग्राम सभा के माध्यम से भी प्रमाण पत्र बनाया जाता है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा अब किसानों को प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान बेचे जाने की घोषणा किए जाने, बैगा गुनिया को भी अब भूमिहीन मजदूर न्याय योजना से लाभान्वित होने की जानकारी दी।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजना के संबंध में सरपंच से चर्चा करते हुए पूछा कि किसी योजना के लाभ के लिए कोई पैसा तो नहीं मांगता ? कोई बिचौलिया सक्रिय तो नहीं है और कोई अंगूठा लगवाकर किसी को ठगता तो नहीं है ? कलेक्टर श्री झा ने सभी को जागरूक बनने और शासन की योजना का लाभ उठाने की अपील करते हुए बिचौलियों से दूर रहने तथा उनके खिलाफ शिकायत करने की बात भी कही।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

कोरबा में उचित मूल्य दुकान की जाँच: खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास

कोरबा (आदिनिवासी)। कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देश पर विकासखंड पाली के चैतमा में स्थित आदिम जाति सेवा सहकारी समिति...

More Articles Like This