मंगलवार, जून 25, 2024

सुविधा और सुरक्षा की दृष्टि से दूर दराज के 16 गर्ल्स हॉस्टल में लग रहे सोलर पैनल: 2 हजार 220 बच्चों को मिलेगा लाभ

Must Read

छात्रावासों में सुविधाएं बढ़ाने लगातार हो रहे प्रयास: बालिका छात्रावासों के टॉयलेट भी होंगे रिनोवेट

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा की महत्वपूर्ण पहल

रायगढ़ (आदिनिवासी)। कलेक्टर श्री सिन्हा की पहल से जिले के 16 बालिका छात्रावासों और 2 बालक छात्रावासों सहित 18 हॉस्टल्स में विद्युत आपूर्ति के विकल्प के रूप में सोलर पैनल लगाया जाएगा। मुख्यत: ये छात्रावास दूर-दराज के इलाकों में स्थित हैं। जिसमें कि आदिवासी छात्रावासों के साथ विशेष पिछडी जनजाति बिरहोर के लिए निर्मित छात्रावास भी शामिल है। सोलर पैनल लगने से इन छात्रावासों में नियमित बिजली आपूर्ति व्यवस्था के अलावा एक दूसरा ऑप्शन भी तैयार होगा। ताकि आपूर्ति बाधित या दूसरी समस्या से विद्युत आपूर्ति प्रभावित होने का असर छात्रावासों में नही पड़ेगा। बालिका छात्रावासों में सुरक्षा के लिहाज से भी यह बेहद महत्वपूर्ण हैं। इससे बिजली की भी बचत होगी। इसके साथ ही बालिकाओं की आवश्यकताओं व माहवारी स्वच्छता को ध्यान रखते हुए टॉयलेट भी बनाए जायेंगे। सोलर पैनल और टॉयलेट निर्माण का जिम्मा सीएसआर के तहत आईसीआईसीआई बैंक को दिया है।
छात्रावासों का व्यवस्थित संचालन कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने प्राथमिकता में रखा है। छात्रावासों में सुविधाओं को लेकर वे लगातार समीक्षा कर रहे हैं। निरीक्षण के दौरान भी छात्रावासों में बच्चों से मुलाकात वहां की व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लेते हैं। जहां कमी दिखती है उसके सुधार के लिए अधिकारियों को विशेष रूप से निर्देशित करते हैं। उनके निर्देश के बाद बालिका छात्रावासों में निरीक्षण के लिए महिला अफसरों को नोडल के रूप में तैनात किया जा रहा है। बालिकाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की हिदायत उन्होंने सभी संबंधित अधिकारी कर्मचारियों को दे रखी है। ताकि बच्चों को अच्छा सुविधाजनक माहौल मिल सके।
इन छात्रावासों में लगाए जायेंगे सोलर पैनल
विकासखण्ड खरसिया अंतर्गत बालक एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय छोटे मुड़पार, आदिवासी कन्या आश्रम तेन्दुमूड़ी, आदिवासी कन्या आश्रम हालाहुली एवं आदिवासी कन्या आश्रम बड़े डूमरपाली, विकासखण्ड धरमजयगढ़ अंतर्गत संयुक्त बालक एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय बायसी, धरमजयगढ़, कन्या क्रीड़ा परिसर धरमजयगढ़, बिरहोर बालक आश्रम धरमजयगढ़, आदिवासी कन्या आश्रम पखनाकोट, आदिवासी कन्या आश्रम पुरूंगा, प्री.मै.आदिवासी कन्या छात्रावास पाराघाटी एवं पो.मै.आदिवासी कन्या छात्रावास महाराजगंज, विकासखण्ड घरघोड़ा अंतर्गत कन्या एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय छर्राटांगर, आदिवासी कन्या आश्रम कया एवं आदिवासी कन्या आश्रम नवापारा टेण्डा, लैलूंगा विकासखण्ड अंतर्गत संयुक्त एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, हीरापुर (धरमजयगढ़ में संचालित), आदिवासी कन्या आश्रम कुर्रा, विकासखण्ड तमनार अंतर्गत आदिवासी कन्या आश्रम सराईपाली एवं प्री.मै.आदिवासी कन्या छात्रावास गोढ़ी में सोलर पैनल इंस्टाल किए जायेंगे।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

भारत की वीरांगना: महारानी दुर्गावती की 260वीं बलिदान दिवस पर संगोष्ठी

कोरबा (आदिनिवासी)। आदिवासी शक्ति पीठ, बुधवारी बाजार कोरबा में 24 जून को मध्य भारत के बावन गढ़ संतावन परगना...

More Articles Like This