गुरूवार, जून 13, 2024

बालको के अग्निशमन सेवा सप्ताह से अग्नि सुरक्षा जागरूकता को मिला बढ़ावा

Must Read

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने अग्नि सुरक्षा अभियान के साथ अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया। इस साल के थीम ‘अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करें, राष्ट्र निर्माण में योगदान करें’ के अंतर्गत अग्नि सुरक्षा जागरूकता और तैयारियों को बढ़ाने का कार्य किया गया। सप्ताह भर चले इस पहल में कर्मचारी, स्कूली छात्रों और समुदाय के सदस्यों सहित 2,000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। विभिन्न पहल के माध्यम से अग्नि-सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए जागरूक किया गया।

14 अप्रैल को शुरू हुए इस सप्ताह में अग्नि सुरक्षा के महत्व बढ़ावा देते हुए क्विज़, ड्राइंग और स्लोगन सहित आकर्षक प्रतियोगिता कार्यक्रम को आयोजिक की गई। बालको ने आग से बचाव के उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण अग्नि सुरक्षा दिशानिर्देशों और तैयारियों पर केंद्रित एक विशेष “नुक्कड़ नाटक” था।

बालको द्वारा कंपनी के विभिन्न विभाग और उप-व्यावसायिक इकाई (एसबीयू) से अग्नि सुरक्षा को लेकर उत्कृष्ट योगदानकर्ताओं को सम्मानित करके कार्यक्रम का समापन किया गया। संयंत्र परिसर के भीतर सुरक्षा सुनिश्चित करने में उनके प्रयासों को सराहा गया। कंपनी ने नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के प्रतिनिधियों सहित कोरबा के आसपास के अन्य औद्योगिक कंपनियों को कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया।

बालको मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने सुरक्षा के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता पर बात करते हुए कहा कि असुरक्षित कार्यों के रोकथाम के लिए जागरूकता महत्वपूर्ण है। बालको में हम आग की घटनाओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए कर्मचारियों और समुदायों के बीच जागरूकता बढ़ाकर सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं। हम सभी के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करते हुए सुरक्षा उपायों में आगे रहने के लिए संसाधन उपलब्ध कराने और तकनीक का लाभ उठाने के लिए कटिबद्ध हैं। सुरक्षित कार्यस्थल के साथ हम सभी के लिए एक सुरक्षित कल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”
एनटीपीसी अग्निशमन विभाग के सहायक कमांडेंट श्री अशोक प्रसाद ने कहा कि मैं घटनाओं पर त्वरित कार्यवाही करने में सक्रिय और सहयोगात्मक दृष्टिकोण के लिए बालको की सराहना करता हूं। क्षेत्र में अग्निशमन इकाई के बीच सराहनीय सहयोग समुदाय के लिए सामूहिक तत्परता और समर्थन पर जोर देता है। सम्मान समारोह के दौरान मैंने सुरक्षा के प्रति बालको के समर्पण और उत्कृष्ट योगदानकर्ताओं को सम्मानित करने की उनकी प्रतिबद्धता को देखा जो सभी के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण सुनिश्चित करने के उनके प्रयासों को दर्शाता है।
बालको की अग्नि सुरक्षा टीम सभी आपातकालीन स्थितियों के दौरान संयंत्र प्रचालन में और समुदाय के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है। वित्त वर्ष 24 में अग्निशमन विभाग की कुछ मुख्य बातें इस प्रकार हैं जिसमें 200 से अधिक आपात स्थितियों का जवाब दिया गया। 4,000 से अधिक व्यक्तियों के लिए अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में आपातकालीन प्रतिक्रिया में तेजी को बढ़ाने के लिए अग्निशामक यंत्र के उपयोग, सीपीआर तकनीक और आग रोकथाम प्रोटोकॉल पर निर्देश शामिल थे। तीव्र प्रतिक्रिया क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में 70 मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तीन नए उच्च प्रदर्शन वाले फायर टेंडरों का उद्घाटन किया गया। अग्नि सुरक्षा टीम ने यह सुनिश्चित करते हुए 9,000 से अधिक स्टैंडबाय घंटे लॉग इन किए। बालको फायर सर्वित किसी भी आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए तत्पर है।


- Advertisement -
  • nimble technology
Latest News

जिला प्रशासन के दिशानिर्देश पर बालको ने कराया छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने जिला प्रशासन के दिशा निर्देशानुसार अपने संयंत्र परिसर...

More Articles Like This