मंगलवार, जून 25, 2024

भैसमाखार के ग्रामीणों को रास्ता उपलब्ध कराने की मांग : 03 अप्रैल को रेल विस्तार कार्य रोकेगी किसान सभा

Must Read

कोरबा (आदिनिवासी)। अखिल भारतीय किसान सभा से संबद्ध छत्तीसगढ़ किसान सभा ने एसईसीएल गेवरा क्षेत्र के लक्ष्मण प्रोजेक्ट के पास रेल विस्तार कार्य से प्रभावित होने वाले आदिवासी परिवारों के लिए बुनियादी मानवीय सुविधाएं और आम रास्ता उपलब्ध करने की मांग जिला प्रशासन और एसईसीएल प्रबंधन से की है। किसान सभा ने चेतावनी दी है कि इस मांग पर 3 अप्रैल को गेवरा-भैसमाखार के ग्रामीण विस्तार कार्य को रोकने के लिए सड़क पर उतरेंगे।

उल्लेखनीय है कि गेवरा-भैसमाखार के ग्रामीण पीढ़ियों से यहां निवासरत हैं। यह क्षेत्र शहरी क्षेत्र नगर निगम अंतर्गत आता है, इसके बावजूद अभी तक इनके घरों तक सड़क, बिजली, पानी नहीं पहुंचा है।
किसान सभा के कोरबा जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर तथा सचिव प्रशांत झा ने बताया कि मनगांव के नजदीक लक्ष्मण प्रोजेक्ट के पास नए साइलो निर्माण के साथ रेल विस्तार का काम हो रहा है, लेकिन रेल लाईन पार करने के लिए आम रास्ता नहीं छोड़ा जा रहा है। इससे यहां निवास करने वाले एवं खेती-किसानी करने वाले ग्रामीणों का बाहरी क्षेत्र से संपर्क टूट जाएगा, जो काफी नुकसानदेह होगा। इस संबंध में जिला प्रशासन और एसईसीएल प्रबंधन के अधिकारियों को ज्ञापन दिया जा चुका है।

किसान सभा नेताओं ने कहा कि यदि एसईसीएल ग्रामीणों को बुनियादी सुविधाएं नहीं देगा, तो ये ग्रामीण 3 अप्रैल से साइलो निर्माण और रेल विस्तार के काम को रोकने का काम करेंगे।
इस संबंध में ग्रामीणों ने बैठक कर रास्ता नहीं मिलने पर रेल विस्तार को रोकने की रणनीति भी बनाई ग्रामीणों की बैठक में दामोदर श्याम,गणेश बिंझवार,जय कौशिक,राज कुंवर,बसंता बाई, घसनीन बाई,मीरा बाई,फूल कुंवर,गायत्री बाई,बंधन राम,गंभीर सिंह,भगत राम, प्यारे लाल,रविन्द्र कुमार के साथ बड़ी संख्या में प्रभावित किसान उपस्थित थे।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

भारत की वीरांगना: महारानी दुर्गावती की 260वीं बलिदान दिवस पर संगोष्ठी

कोरबा (आदिनिवासी)। आदिवासी शक्ति पीठ, बुधवारी बाजार कोरबा में 24 जून को मध्य भारत के बावन गढ़ संतावन परगना...

More Articles Like This