रविवार, जून 16, 2024

कलेक्टर श्री सिन्हा ने दृष्टिबाधित त्रिलोकी सिदार को जनचौपाल में दिया टेबलेट एवं राशन कार्ड

Must Read

त्रिलोकी सिदार ने कहा टेबलेट मिलने से अध्ययन में होगी अब आसानी

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जनचौनपाल में सुनी जनसामान्य की समस्याएं: अधिकारियों को दिए आवेदनों के त्वरित निराकरण के निर्देश

रायगढ़ (आदिनिवासी)। विकासखंड तमनार के ग्राम गौरबहरी निवासी दृष्टिबाधित दिव्यांग त्रिलोकी सिदार आज जनचौपाल में अध्यापन हेतु सहायक उपकरण एवं राशन कार्ड के लिए आवेदन लेकर पहुंचे थे। उन्होंने कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा को बताया कि वे शत-प्रतिशत दृष्टिबाधित है एवं कालेज में अध्ययनरत है। कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देशन पर समाज कल्याण विभाग द्वारा टेबलेट की व्यवस्था की गई वहीं खाद्य विभाग द्वारा तत्काल राशन कार्ड बनाया गया। जिसे मौके पर जनचौपाल में कलेक्टर श्री सिन्हा ने त्रिलोकी सिदार को टेब एवं राशन कार्ड प्रदाय किया। आवेदक त्रिलोकी सिदार ने मौके पर टेबलेट प्राप्त होने से कलेक्टर श्री सिन्हा को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे अब उन्हे अध्ययन में सहायता मिलेगी।

इसी प्रकार विकासखंड खरसिया ग्राम केनाभांठा निवासी श्री प्रदीप कुमार चन्द्रा दिव्यांग पेंशन एवं राशन कार्ड हेतु आवेदन लेकर पहुंचे थे, उन्होंने बताया कि वे दिव्यांग है, जिससे जीवन-यापन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, उन्होंने पेंशन एवं राशन कार्ड प्रदान करने का निवेदन किया, कलेक्टर श्री सिन्हा ने विभागीय अधिकारी को आवेदन का निराकरण के निर्देश दिए।

आयोजित जन चौपाल में कलेक्टर श्री सिन्हा ने जनसामान्य से चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनी। आज आयोजित जन चौपाल में कुल 87 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जन सामान्य की समस्याओं, मांग एवं शिकायत के प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण के निर्देश दिए।

विकासखंड घरघोड़ा ग्राम चारमार के ग्रामीणों ने घरघोड़ा बस स्टैंड चौक में मंदिर और रोड़ पर हो रहे अतिक्रमण की शिकायत लेकर जन चौपाल में पहुंचे थे, उन्होंने बताया कि अतिक्रमण से मंदिर में लोगों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने अतिक्रमण हटाने की मांग की, जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने घरघोड़ा तहसीलदार एवं सीएमओ को कार्यवाही के निर्देश दिए। विकासखंड रायगढ़ ग्राम बरपाली के ग्रामीणों ने उचित मूल्य दुकान संचालक की शिकायत आवेदन लेकर जनचौपाल में पहुंचे थे, उन्होंने बताया कि जनवरी माह का शक्कर एवं नमक का वितरण हितग्राहियों को नहीं किया गया है। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने उक्त आवेदन की जांच के निर्देश खाद्य विभाग को दिए।

इसी तरह विकासखंड खरसिया के ग्राम कुनकुनी निवासी श्री नान्हूराम भू-अर्जन राशि की मांग आवेदन लेकर आए थे, कलेक्टर श्री सिन्हा ने एसडीएम खरसिया को आवेदन की जांच कर निराकरण करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार विकासखंड रायगढ़ विनोबानगर बोईरदादर निवासी श्रीमती तुलसी साहू अपने बेटे को शिक्षा के अधिकार के तहत स्कूल में प्रवेश एवं शिक्षण शुल्क में छूट प्रदान करने आवेदन लेकर जनचौपाल में पहुंची थी, उन्होंने बताया कि वे रोजी-मजदूरी कर जीवन-यापन करती है, इसके अलावा आय का कोई अन्य साधन नही है। जिससे शिक्षण शुल्क जमा करने में परेशानी हो रही है। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से शिक्षा के अधिकार के तहत स्कूल में प्रवेश कराने का आग्रह किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने डीईओ को आवेदन पर उचित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। विकासखंड लैलूगा ग्राम कुंजारा निवासी श्री जनेश्वर शासकीय पट्टा प्रदान करने आवेदन लेकर जनचौपाल आए थे, उन्होंने बताया कि वे उक्त भूमि पर कई वर्षो से काबिज है, उन्होंने शासकीय पट्टा प्रदान करने का आग्रह कलेक्टर श्री सिन्हा से किया।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने सहायक आयुक्त आदिम जाति को आवेदन की जांच कर उचित कार्रवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार आज आयोजित जन चौपाल में पेंशन, राशन, राजस्व, चिकित्सा, पेयजल, भू-अर्जन, विद्युत, शिक्षा, पेंशन, राशन आदि के आवेदन भी आए हुए थे, जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने संबंधित विभागों को प्राप्त आवेदनों की जांच कर तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर डीआर रात्रे एवं जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

बालको विभिन्न पहल के माध्यम से सड़क सुरक्षा संस्कृति को दे रहा बढ़ावा

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), कोरबा बल्क...

More Articles Like This