शुक्रवार, जून 21, 2024

कलेक्टर ने लोगों की सुनी समस्याएं, बनाया 2 नए राशनकार्ड; त्वरित निराकरण के लिए निर्देश जारी

Must Read

रायगढ़ (आदिनिaवासी)। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने मंगलवार को साप्ताहिक जनदर्शन में जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र से आए लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने आम नागरिकों की समस्याओं और आवश्यकताओं को गंभीरता से सुनकर उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। जनदर्शन में आज आवेदक राशन कार्ड, पेंशन, आवास, रोजगार सहित विभिन्न समस्याओं को लेकर कलेक्टर से मुलाकात कर आवेदन दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टाइलो मंडावी, संयुक्त कलेक्टर श्री डी.आर. रात्रे सहित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
जनदर्शन में आज ग्राम पासीद के तरुण कुमार अपने रोजगार पंजीयन में हो रहे विलंब के संबंध में आवेदन लेकर पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि उनका रोजगार पंजीयन ना होने के कारण उन्हें नौकरी के लिए फार्म भरने में दिक्कत हो रही है। कलेक्टर श्री गोयल ने रोजगार अधिकारी को बुलाकर तुरंत उनका रोजगार पंजीयन करने के निर्देश दिए। इसी क्रम में कौहाकुण्डा निवासी श्री पंचूराम यादव श्रम कार्ड बनवाने आवेदन लेकर जनदर्शन पहुचे थे। उन्होंने बताया कि वह अत्यंत गरीब हैं और आय का एकमात्र साधन मजदूरी हैं, उन्होंने श्रम कार्ड बनवाने का आग्रह किया। कलेक्टर श्री गोयल ने श्रम अधिकारी को आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए।

फुलवारीडीपा बोईरदादर निवासी श्रीमती जानकी सतनामी विधवा पेंशन की मांग को लेकर जनदर्शन में पहुंची थी। उन्होंने बताया कि उनके पति की मृत्यु हो चुकी हैं, एवं उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। वह मजदूरी कर जीवनयापन कर रही है, उन्होंने विधवा पेंशन की मांग की। कलेक्टर श्री गोयल ने समाज कल्याण विभाग को आवेदन के निराकरण हेतु निर्देशित किया। इसी प्रकार तहसील पुसौर के ग्राम सुर्री की महिला समूह ग्राम पंचायत सुर्री में उचित मूल्य की दुकान संचालन की मांग को लेकर जनदर्शन में पहुंची थी। उन्होंने बताया कि उनका समूह एकता महिला स्व सहायता समूह के रूप में पंजीकृत है, और वे पंचायत में उचित मूल्य की दुकान संचालन करना चाहती हैं। जिससे समूह आर्थिक रूप से सशक्त हो सके। कलेक्टर श्री गोयल ने आवेदन के निराकरण हेतु खाद्य अधिकारी को निर्देश दिए।

ग्राम कलमी निवासी श्री लखन लाल डनसेना नि:शक्तजन राशन कार्ड की मांग को लेकर आज जनदर्शन में पहुचे थे, उन्होंने बताया कि वे दिव्यांग है तथा उनकी आर्थिक अत्यंत दयनीय हैं। आवेदन पर कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को आवेदन के निराकरण के लिए निर्देशित किया। इसी प्रकार फूलमती चौहान अपनी बेटी की स्कूल फीस माफ करने के संबंध में आवेदन लेकर पहुंची थी। उन्होंने बताया कि उनकी बेटी कक्षा सातवीं में अध्ययनरत है, पूर्व में नियमित रूप से फीस जमा कर रही थी, लेकिन वर्तमान में आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से फीस जमा नहीं कर पा रही हूं। उन्होंने अपनी बेटी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए स्कूल की फीस माफ करने का आग्रह किया। कलेक्टर श्री गोयल ने आवेदन के निराकरण हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।
दो लोगों का मौके पर बना राशन कार्ड
ग्राम कलमी के लखन लाल डनसेना एवं सुशीला सिदार राशन कार्ड निर्माण के संबंध में आवेदन लेकर पहुंचे, उन्होंने कहा कि उनका राशन कार्ड ना बन पाने के कारण शासन से मिलने वाली योजना अंतर्गत उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है, कलेक्टर ने उक्त आवेदन पत्र तत्काल कार्रवाई करते हुए उन दोनों का मौके पर राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए जिस पर संबंधित अधिकारी ने उनका राशन कार्ड बनाकर तत्काल उन्हें सौंप दिया।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

कोरबा में उचित मूल्य दुकान की जाँच: खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास

कोरबा (आदिनिवासी)। कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देश पर विकासखंड पाली के चैतमा में स्थित आदिम जाति सेवा सहकारी समिति...

More Articles Like This