रविवार, जून 16, 2024

कोरबा के शासकीय संस्थानों की गुणवत्ता का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर

Must Read

लेमरू के हायर सेकंडरी स्कूल, पीएचसी एवं नकिया में प्राइमरी, मिडिल स्कूल, और आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण

कोरबा। कलेक्टर अजीत वसंत विकासखंड कोरबा के विभिन्न शासकीय संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने लेमरू में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं नकिया में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला, मिडिल शाला, आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ  संबित मिश्रा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने लेमरू के हायर सेकंडरी स्कूल का अवलोकन करते हुए विद्यालय में दर्ज बच्चों की संख्या, शिक्षको की उपलब्धता, विद्यालय की अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों से पढ़ाई के संबंध में चर्चा करते हुए विद्यार्थियों को परीक्षा में सफल होने और लक्ष्य को हासिल करने के लिए मन लगाकर पढ़ाई करने और परीक्षा को लेकर किसी तरह का तनाव व दबाव न रखने की बात कहते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। कलेक्टर ने विद्यालय में गत शैक्षणिक सत्र की रिजल्ट की जानकारी लेते हुए इस वर्ष परीक्षा परिणाम बेहतर करने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।

प्रार्थना के समय देश प्रदेश की महत्वपूर्ण सामान्य जानकारी से बच्चों को दें जानकारी 

कलेक्टर ने नकिया के पूर्व माध्यमिक शाला व मिडिल स्कूल का निरीक्षण करते हुए बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने हेतु शिक्षको को निर्देशित किया। उन्होंने बच्चों से उनकी पढ़ाई की जानकारी लेते हुए उन्हें प्रार्थना के समय देश-प्रदेश की महत्वपूर्ण सामान्य जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य कर्मचारी समय पर केंद्र में उपस्थित रहकर मरीजों को सेवाएं प्रदान करें

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेमरू का निरीक्षण कर कलेक्टर ने स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने केंद्र में स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारियों की स्वीकृत, दर्ज एवं रिक्त पदों की जानकारी लेते हुए सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को समय पर केंद्र में उपस्थित रहकर मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए।

नकिया आंगनबाड़ी केंद्र के कार्यकर्ता व मितानिन के कार्याे की हुई सराहना

कलेक्टर ने नकिया आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान पूरे परिसर का अवलोकन करते हुए केंद्र में दर्ज बच्चों की संख्या, कुपोषित बच्चों की जानकारी, खेल सामग्री, बच्चों की दी जाने वाली गर्म भोजन, ग्रोथ चार्ट ,पोषण ट्रेकर ऐप में एंट्री की जानकारी ली। उन्होंने आंगनबाड़ी में बच्चों को अक्षर ज्ञान एवं प्रारंभिक शिक्षा भी गम्भीरता से प्रदान करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने केंद्र में बच्चों के लिए तैयार किए गर्म भोजन का अवलोकन किया। बच्चों के लिए केंद्र में चावल, दाल व दो प्रकार की हरी सब्जी तैयार किया गया था, जिस पर कलेक्टर ने बच्चों के शारीरिक विकास हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मितानिन के इस प्रयास की सराहना की।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

बालको विभिन्न पहल के माध्यम से सड़क सुरक्षा संस्कृति को दे रहा बढ़ावा

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), कोरबा बल्क...

More Articles Like This