गुरूवार, जून 13, 2024

सराईपाली ओपनकास्ट परियोजना के भूविस्थापित और ठेका कामगार विरोधी नीतियों के खिलाफ संगठित आंदोलन की घोषणा

Must Read

ग्राम बूड़बूड़ के माता चौरा में ग्रामीणों और ठेका कामगारों की हुई बैठक

कोरबा-पाली (आदिनिवासी)। सराईपाली ओपन कास्ट खदान से प्रभावित परिवारों के रोजगार, बसाहट एवं मुआवजा एवं खदान में नियोजित आउट सोर्सिंग कंपनी स्टारएक्स से प्रताड़ित कामगारों की समस्याओं को लेकर ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति , ग्राम भूविस्थापित समिति , परिवहन चालक संघ की सयुंक्त रूप से बैठक सम्पन्न हुआ । जिसमें सभी संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी सम्मलित हुये ।

बैठक को सम्बोधित करते हुऐ ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति के केंद्रीय अध्यक्ष सपूरन कुलदीप ने कहा पूंजीपतियों द्वारा सत्ता का उपयोग कर मजदूरों का शोषण किया जा रहा है , किसानों की जमीन छीनकर उनको बर्बादी के रास्ते पर खड़ा कर दिया गया है । जो मजदूर अपनी खून पसीने से देश की विकास के लिए योगदान दे रहें है उनको वाजिब मेहनताना तक नही मिलता है ।

भूविस्थापित अपने रोजगार बसाहट और मुआवजा के लिए एसईसीएल प्रबन्धन और जिला प्रशासन के सामने गिड़गिड़ाने के लिए मजबूर हो चुके है । इन सबके जिम्मेदारों को हमारी फ़ौलादी एकता और जंगी संघर्ष से सबक सिखाना होगा । इस अवसर पर गजेंद्र सिंह , बसन्त कंवर , सन्तोष चौहान , चंदन सिंह , तिरिथ राम केशव , भरत श्रोते , देवसिंह यादव आदि ने आव्हान किया कि सराईपाली परियोजना के प्रभावित भूविस्थापितो और ड्राइवर , आपरेटर , सहित सभी कामगारों की हर समस्या का समाधान होगा और अपने अधिकार को हर हाल में लेके रहेंगे जिसके लिए सबको आगे आना होगा । बैठक में चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा की गई जिसमें निम्नांकित मांगे एवं कार्यक्रम शामिल है।

01. पाली से 3 किमी के अन्दर नजदीक में आधुनिकतम कालोनी विकसित कर पुनर्वास दो | अथवा बसाहट के बदले दी जाने वाली राशि 20 लाख रूपये लागू करो।

  1. सभी परिवार के सदस्यों ( छोटे खातेदारों सहित ) को रोजगार दो
  2. रोजगार के लिए लटकाकर रखे गए मामलो का त्वरित निराकरण कर रोजगार दो| रोजगार के लिए देरी के के एवज में कम से कम एक कटेगरी का पेमेंट करो |
  3. सभी भूविस्थापित -प्रभावित बेरोजगारों एवं महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण एवं स्वरोजगार प्रदान करो |
  4. पूर्व में फंक्शनल डायरेक्टर्स में लिए गए निर्णय के अनुसार भूविस्थापित परिवारों को ठेका कार्य में 20 प्रतिशत आरक्षण लागू करो एवं जिले के दुसरे क्षेत्र में लागू 5 लाख तक टेंडर योजना कोरबा क्षेत्र में शुरू करो |
  5. स्टारएक्स कंपनी द्वारा भूविस्थापित फर्म्स के साथ हुए अपने अनुबंध के पालन न कर के .एन. एस. कंपनी को अपना पार्टनर बनाकर शोषण किया जा रहा है । उसपर तत्काल रोक लगायी जाये ।
  6. ग्राम बूड़बूड़ में एम्बुलेंस और स्कूल बस की सुविधा तत्काल बहाल किया जाये । तथा आसपास के खदान प्रभावित ग्रामो में सीएसआर के तहत आवश्यक बुनियादी सुविधाएं प्रदान किया जाये ।
  7. ग्राम बूड़बूड़ के श्मशान में स्थित कब्रो (समाधि ) स्थल के संस्कार एवं गंगा में अस्थि विसर्जन हेतु प्रत्येक परिवार को 50 – 50 हजार रुपये सहायता राशि प्रदान किया जाये ।
  8. सराईपाली ओपन कास्ट अंतर्गत आउटसोर्सिंग कंपनी के कामगारों (ड्राइवर ,आपरेटर , हेल्फर , सुपरवाइजर अथवा अन्य किसी भी प्रकृति के कार्यो में नियोजित ) को आर्थिक , मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करना बंद हो ।
  9. स्टार एक्स /के एन एस कंपनी द्वारा छोटी छोटी बातों पर कामगारों को नोटिस थमाकर काम से बाहर करने की धमकी दी जा रही है तथा बाहर से भर्ती कर ली जा रही है इस पर तत्काल रोक लगायी जाये निकाले गये ड्राइवर ,आपरेटर को वापस लिया जाए तथा स्थानीय लोंगो को ही भर्ती किया जाये ।
  10. ऑउटसोर्सिंग कंपनी में कार्यरत सभी कामगार भाइयो को कोल इंडिया /एसईसीएल हाई पावर कमेटी के सिफारिश दर के अनुसार पेमेंन्ट , पी एफ , मेडिकल सुविधा , एसईसीएल व ई एस आई मेडिकल सुविधा शुरू किया जाये ।

12. नियोजित ठेका कामगारों को वी टी सी के लिए दूरस्थ मानिकपुर खदान भेजा जाता है और वापस आकर काम करने के लिए बाध्य किया जाता है इसपर रोक लगायी जाये तथा उक्त दिवस का पेमेंन्ट दिया जाए ।

13 . सभी ठेका कामगारों को महीने के 10 से 15 तारीख तक पूरा पेमेंन्ट किया जाए ।

  1. उक्त कामगारों को फेस्टिवल बेनिफिट , डबल हाजरी ,बोनस आदि सुविधायें प्रदान किया जाए । निम्नानुसार चरणबद्ध आंदोलन की जाएगी ।
  2. दिनांक – 31 अक्टूबर 22 पाली से सराईपाली परियोजना तक रैली एवं कार्यालय का घेराव और ज्ञापन
  3. दिनांक – 7 नवम्बर 2022 – क्षेत्रीय मुख्यालय कोरबा का घेराव एवं धरना प्रदर्शन ।
  4. दिनांक – 14 नवम्बर 2022 – सरायपाली खदान का एकदिनी सम्पूर्ण बंदी ।
  5. दिनांक – 21 नवम्बर 2022 – सरायपाली खदान का अनिश्चितकालीन सम्पूर्ण बंदी ।

- Advertisement -
  • nimble technology
Latest News

जिला प्रशासन के दिशानिर्देश पर बालको ने कराया छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने जिला प्रशासन के दिशा निर्देशानुसार अपने संयंत्र परिसर...

More Articles Like This