रविवार, जून 16, 2024

स्वास्थ्य मंत्रालय का ऐलान, 10 अप्रैल से 18 साल से ऊपर के पात्र लोग निजी सेंटर्स पर भी लगवा सकेंगे एहतियाती डोज

Must Read

कोरोना वायरस (Corona virus) के खिलाफ देश में जोर-शोर से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. इसी अभियान के तहत पात्र लोगों को एहतियाती खुराक (Precaution doses) भी दिलाई जा रही है. अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने आज शुक्रवार को कहा कि अब निजी टीकाकरण केंद्रों पर भी रविवार (10 अप्रैल) से 18 साल के ऊपर के लोगों के लिए एहतियाती खुराक उपलब्ध होगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि निजी टीकाकरण केंद्रों पर अब 10 अप्रैल से 18 साल से ऊपर के जनसंख्या समूह के लिए एहतियाती खुराक उपलब्ध होगी. मंत्रालय की ओर से कहा गया कि जिनकी आयु 18 साल या उससे ऊपर की है और उन्होंने दोनों डोज लेने के 9 महीने पूरे कर लिए हैं, ऐसे में वे निजी टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे.

15 साल से ऊपर के 96% लोगों को वैक्सीन की पहली डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा 18 साल से अधिक आयु के ऐसे सभी लोग, जिन्हें टीके की दूसरी डोज लगवाए नौ महीने हो गए हैं वे एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे. मंत्रालय ने बताया, ‘यह निर्णय किया गया है कि कोविड-19 की एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी. यह सुविधा सभी टीकाकरण केंद्रों में होगी.’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक 15 साल से अधिक आयु की आबादी के करीब 96 फीसदी हिस्से को कोविड टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है, जबकि करीब 83 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी है. मंत्रालय ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 साल से अधिक आयु के लोगों को 2.4 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है.


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

बालको विभिन्न पहल के माध्यम से सड़क सुरक्षा संस्कृति को दे रहा बढ़ावा

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), कोरबा बल्क...

More Articles Like This