बुधवार, जून 26, 2024

WHO ने कोवैक्सिन को कोवैक्स प्रोग्राम से हटाया:भारत बायोटेक ने कहा- हमारी वैक्सीन सुरक्षित और असरदार; जिन्हें लगाई गई उनके सर्टिफिकेट भी वैलिड

Must Read

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोवैक्सिन को अपने कोवैक्स प्रोग्राम से हटा दिया है। WHO की तरफ से शनिवार को हुई इस कार्रवाई के बाद वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने स्पष्टीकरण जारी किया है। कंपनी ने कहा- कोवैक्सिन कोविड से सुरक्षा देने के लिए पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। जिन लोगों ने कोवैक्सिन के डोज लिए हैं, उनके वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र भी वैलिड हैं।

इधर, कंपनी ने फिलहाल कोवैक्सिन का प्रोडक्शन स्लो कर दिया है। इसके पीछे सरकार को दिए जाने वाले डोज की संख्या पूरी हो जाने को वजह बताया गया है।

हैदराबाद में भारत बायोटेक के प्रवक्ता ने कहा- कंपनी फैसिलिटी ऑप्टिमाइजेशन के लिए कोवैक्सिन के प्रोडक्शन को धीमा कर रही है। आने वाले समय में हम फिर से इसे अपडेट तरीके से लाएंगे। इसके लिए कंपनी इसके रखरखाव, निर्माण प्रक्रिया और स्टोरेज सुविधाएं बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। पिछले साल के दौरान निरंतर उत्पादन के चलते सभी मौजूदा सुविधाओं को कोवैक्सिन के निर्माण के लिए अपडेट किया गया था।

भारत बायोटेक ने कहा- कोवैक्सिन की गुणवत्ता से किसी भी समय समझौता नहीं किया गया है। COVID-19 के आपातकाल में बचाव के लिए कोवैक्सीन सबसे प्रमुख दवा थी। वैक्सीन बनाने के लिए कंपनी ने सारे मापदंड कठोर रखे थे। कंपनी ने साफ किया कि वह ग्लोबल डिमांड के हिसाब से सुधार और विकास की प्रोसेस को जारी रखेगी।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

भारत की वीरांगना: महारानी दुर्गावती की 260वीं बलिदान दिवस पर संगोष्ठी

कोरबा (आदिनिवासी)। आदिवासी शक्ति पीठ, बुधवारी बाजार कोरबा में 24 जून को मध्य भारत के बावन गढ़ संतावन परगना...

More Articles Like This