शुक्रवार, जून 21, 2024

पहाड़ी कोरवाओं ने लिया मतदान का संकल्प, स्वीप की टीम कर रही है जागरूक: विशेष पिछड़ी जनजाति क्षेत्रों, दूरस्थ ग्रामीण इलाकों सहित महाविद्यालयों में मतदाता जागरूकता अभियान का किया जा रहा आयोजन

Must Read

कोरबा (आदिनिवासी)। विधानसभा निर्वाचन-2023 में मतदाताओं की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कोरबा जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सौरभ कुमार के निर्देशन व जिला स्वीप नोडल अधिकारी श्री विश्वदीप के मार्गदर्शन में सतत् रूप से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत मतदाता जागरूकता टीम के द्वारा जिले के दूरस्थ वनांचलों, पहाड़ी क्षेत्रों सहित महाविद्यालय व विद्यालय में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें मतदान के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी के लिए किया जा रहा जागरूक
स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता टीम द्वारा दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों में रहने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, पंडो और बिरहोर आदिवासियों के बीच पहुंचकर उन्हें मतदान के लिए जागरूक करने हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया। विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य क्षेत्र ग्राम छातासराई, कदमझरिया, हरदीमौहा, जामभांठा व सोनारी में मतदाता जागरूकता टीम द्वारा ग्रामीणों को विधानसभा निर्वाचन में मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। मतदाता जागरूकता टीम के प्रभारी श्री अनिल रात्रे के अनुसार स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिले भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं। जिसके तहत जिले के सुदूर वनांचल में निवासरत 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों को भी मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

जटगा के ग्रामीणों एवं नए वोटर के साथ ही नव विवाहिताओं को मतदान का बताया गया महत्व
इसी कड़ी में आज जिले के विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम जटगा एवं पसान में स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें समूह की महिलाओं, ग्रामीण एवं नए वोटर के साथ साथ नव विवाहिता मतदाताओ को मतदान का महत्व बताया गया। सभी ने शत प्रतिशत मतदान करने का संकल्प लिया।
कार्यक्रम में मतदाताओं ने बिना लोभ-प्रलोभन में आए, निष्पक्ष मतदान करने की बात कही। इस दौरान 18 वर्ष पूर्ण कर मतदाता सूची में नए वोटर के रूप में शामिल हुए युवा, मतदान को लेकर उत्साहित नजर आए।

कमला नेहरू महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं को मतदान में भाग लेने दिलाई गई शपथ
मतदान के प्रति युवाओं में जागरूकता लाने हेतु स्वीप के तहत जिले के सभी विद्यालय एवं महाविद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं को मतदान की उपयोगिता की विस्तृत जानकारी देते हुए शपथ पत्र का वाचन किया गया। साथ ही लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने हेतु संकल्प दिलाया गया।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

रायगढ़ में अवैध डीजल कारोबार पर कार्रवाई: 34,000 लीटर डीजल जब्त

रायगढ़ (अदिनिवासी)। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के निर्देश पर, रायगढ़ जिले में बिना अनुमति पेट्रोल और डीजल का अवैध...

More Articles Like This