शुक्रवार, जून 21, 2024

नई मिलत हे पेंशन, वृद्धा ने कहा: कलेक्टर के निर्देश पर वृद्धजनों के पेंशन प्रकरणों का हुआ तत्काल निराकरण

Must Read

जनचौपाल में 85 आवेदन प्राप्त हुए, कलेक्टर ने दिए निराकरण के निर्देश

रायगढ़ (आदिनिवासी)। ग्राम कोटमार के वृद्धजन श्रीमती अहिल्या चौहान, श्री लखन चौहान, देवानंद सौरा एवं चितमन चौहान आज जनचौपाल में अपने पेंशन से संबंधित समस्या लेकर पहुंचे, जहां कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने सहज बोली में उसने बात करते हुए पूछा कि दाई का समस्या हे, वृद्ध श्रीमती अहिल्या चौहान ने बताया कि पेंशन नई मिलत हे साहब ता दिक्कत होत हे, वृद्घा की समस्या को देखते हुए कलेक्टर श्री सिन्हा ने समाज कल्याण विभाग के उप संचालक श्री भुवाल को तत्काल आवेदन के निराकरण लिए निर्देशित किया। समाज कल्याण विभाग के अधिकारी द्वारा जांच में पाया गया कि पेंशन जारी हो रहा है, जो उनके अन्य खाते में जा रहा है, जिसकी जानकारी उन्हें नहीं थी। संबंधित बैंक ले जाकर उनको जानकारी देते हुए उनकी समस्या का निराकरण किया गया। इसके पश्चात चारों वृद्धजनों को विभाग द्वारा छड़ी प्रदान कर उप संचालक श्री भुवाल द्वारा वृद्धजन को अपने वाहन से उनके घर तक छोड़ा भी गया।

कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देशन में प्रारंभ हुआ जनचौपाल में जन सामान्य की समस्याओं को तत्काल निराकरण की कोशिश की जाती है, ताकि दूर सुदूर अंचल के लोगों को किसी प्रकार की समस्या ना हो। इसी प्रकार आज आयोजित जन चौपाल में श्रीमती गोमती बिरहोर पदस्थापना संशोधन का आवेदन लेकर पहुंची थी, उन्होंने बताया कि उनकी पदस्थापना रायकेरा में हुई है, उनके घर की संपूर्ण जिम्मेदारी उनके ऊपर है। जिससे उनके वृद्ध सास ससुर की देख भाल में दिक्कत हो रही है। उन्होंने निवेदन किया कि उनकी पदस्थापन शा.हाई स्कूल पुरूंगा धरमजयगढ़ में किया जाए। जिससे कर्तव्य निर्वहन के साथ परिवार की जिम्मेदारी का निर्वहन कर सके। उनकी समस्याओं को देखते हुए कलेक्टर श्री सिन्हा ने शिक्षा विभाग को आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए। इसी तरह रायगढ़ की सरला अग्रवाल अपनी बेटी के स्कूल फीस माफ के संबंध में आवेदन लेकर पहुंची थी जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदन के उचित निराकरण के निर्देश दिए।

इसी क्रम में मितानिनों ने प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की मांग आवेदन लेकर जन चौपाल में पहुंचे थे, उन्होंने बताया कि उन्हें प्रोत्साहन राशि नही मिलने से आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा को प्रोत्साहन राशि प्रदान करवाने का आग्रह किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने मौके पर सीएमएचओ को आवेदन पर कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार ग्राम पंचायत त्रिभौना के ग्रामीणों ने नियमित सिंचाई सुविधा हेतु आवेदन लेकर जन चौपाल पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत त्रिभौना में उदवहन सिंचाई योजना का संचालन हो रहा है, जिसमे मोटर सेट लगा हुआ था, परंतु वर्तमान में खराब हो चुका है।

उन्होंने मोटर पंप सेट प्रदान करने का निवेदन किया ताकि किसानों को सिंचाई सुविधा का लाभ मिल सके। कलेक्टर श्री सिन्हा ने सिंचाई विभाग को आवेदन के निराकरण करने के निर्देश दिए। जन चौपाल में शाला विकास समिति अध्यक्ष द्वारा स्कूल मरम्मत के कार्य में कोताही को लेकर शिकायत किया गया। उन्होंने बताया कि कबीर चौक शासकीय विद्यालय में छत ढलाई का कार्य किया जा रहा है। जिसके निरीक्षण में गलत पाया गया। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से कार्य की गुणवत्ता जांच का आग्रह किया। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से कार्य की गुणवत्ता की जांच के निर्देश ईई आरईएस को दिए। श्रीमती पूजा देवांगन द्वारा असंगठित कर्मकार प्रसुति सहायता योजना की राशि बैंक में दिलाने के लिए आवेदन लेकर जन चौपाल पहुंची थी। उन्होंने बताया कि योजनांतर्गत राशि का भुगतान किया गया है, जो उनके खाते में अप्राप्त है।

कार्यालय से जानकारी हुई की उक्त राशि अन्य खाते में जमा हो गया है, जिसे दिलाने हेतु आवेदन किया गया लेकिन आज तक निराकरण नहीं किया गया। उन्होंने कलेक्टर को योजना की राशि उनके एकाउंट में दिलाने का आग्रह किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने विभागीय अधिकारी को उक्त आवेदन का निराकरण के निर्देश दिए।
जनचौपाल में पेंशन, राशन, राजस्व, चिकित्सा, पेयजल, भू-अर्जन, विद्युत, शिक्षा, वनअधिकार पत्र, पेंशन, श्रम, राशन आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए। आज आयोजित जन चौपाल में कुल 85 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने सभी आवेदन को जिला स्तरीय अधिकारियों को प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री भरत धु्रव, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती रेखा चंद्रा, डिप्टी कलेक्टर श्री एस.के.कंवर एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
विश्व पर्यावरण दिवस पर जन कारवा ने कलेक्टर श्री सिन्हा को भेट किया बेल का पौधा
आज आयोजित जन चौपाल में जन कारवा सामाजिक संगठन ने पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा को बेल का पौधा भेंट किया। सामाजिक संगठन के नरेंद्र कुमार एवं शैलेंद्र साहू ने बताया कि वे पर्यावरण संरक्षण पर नियमित रूप से कार्य करते है। संगठन द्वारा बारिश में प्रतिवर्ष वृक्षा रोपण का कार्य किया जाता है।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

कोरबा में उचित मूल्य दुकान की जाँच: खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास

कोरबा (आदिनिवासी)। कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देश पर विकासखंड पाली के चैतमा में स्थित आदिम जाति सेवा सहकारी समिति...

More Articles Like This