गुरूवार, जून 13, 2024

द्विपक्षीय वार्ता में साकारात्मक आश्वासन के बाद आंदोलन स्थगित

Must Read

सराइपाली परियोजना की समस्याओ को लेकर महाप्रबन्धक कार्यालय में हुई बैठक

कोरबा (आदिनिवासी)। एसईसीएल कोरबा क्षेत्र अंतर्गत सराइपाली परियोजना के भूविस्थापितों की समस्याओ को लेकर ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति के इकाई द्वारा आंदोलन की चेतावनी दी गयी थी । जिसपर प्रबन्धन की ओर से पहल करते हुई संगटन के पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित किया गया । बैठक में 5 सूत्रीय मांगों पर चर्चा उपरांत उचित कार्यवाही करने के आश्वसन के बाद आंदोलन स्थगित कर दिया गया है । बैठक में प्रबन्धन की ओर से बी एन सिंह मुख्य महाप्रबन्धक कोरबा क्षेत्र , पटनायक क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक , शर्मा , क्षेत्रीय एल एन्ड आर अधिकारी , कौरव , परियोजना कार्मिक अधिकारी , राजगोपाल सिंह तथा ऊर्जाधानी सन्गठन के केन्द्रीय अध्यक्ष सपूरन कुलदीप , मीडिया प्रभारी ललित महिलांगे , इकाई अध्यक्ष चन्दन सिंह बंजारा , तिरिथ केशव , आशु लाल सोनवानी ,रामचरण यादव आदि उपस्थित थे ।

सन्गठन के द्वारा रखे गए 5 सूत्रीय मांगों पर चर्चा करते हुए निर्णय लिया गया हैं कि ग्राम बुड़बुड़ के विस्थापित होने वाले 462 परिवार को लाफा में पुनर्वास दिया गया है 3 किमी नजदीकी स्थान में बसाहट देने पर पुनिरिक्षण किया जाएगा और बसाहट के एवज में 20 लाख लागू करने के लिए मुख्यालय प्रस्ताव भेजी जाएगी । चूंकि यहां पर 2007 में अर्जन किया गया था और उस समय छत्तीसगढ़ पुनर्वास नीति लागू थी जिसके कारण मुआवजा की राशि भी पुराने दर से दिया गया है इस पर पूरी प्रक्रिया की परीक्षण कराने का निर्णय लिया गया । रोजगार देने की प्रक्रिया में लेट लतीफी की जा रही है अतएव जब तक नौकरी नही लगता है नामांकित व्यक्तियों को एक कैटेगरी के दर से पेमेंट दिया जाए । कम हाइट और कम वजन बताकर अपात्र किये गए लोंगो को बिना शर्त रोजगार प्रदाय किया जाए जिस पर प्रबन्धन ने बताया है कि 17 लोंगो को स्क्रीनिंग पूरा कर लिया गया जल्द ही उन्हें रोजगार प्रदान किया जाएगा ।

फंक्शनल डायरेक्टर्स के पूर्व में लिए गए निर्णय के आधार पर भुविस्थापितों को कोल ट्रंसपोर्टेशन सहित अन्य कार्यो के टेंडर में 20 प्रतिशत आरक्षित किया जाए इसी तरह से कोरबा क्षेत्र में भी 5 लाख तक का टेंडर भुविस्थापितों के लिए लागू किया जाए इस मांग पर मुख्यालय से मार्गदर्शन लिया जाएगा । गांव के महिला एवम युवा बेरोजगारों को कौशल प्रशिक्षण के साथ स्वरोजगार के लिए सी एस आर के तहत सहयोग दिया जाए इस मांग पर त्वरित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है तथा ग्राम में युवाओं और महिलाओं के रुचि अनुसार प्रशिक्षण की व्यवस्था कर सीएसआर से सहयोग प्रदान किया जाएगा ।

स्कूल बस और एम्बुलेंस की मिलेगी सुविधा

वार्ता के दौरान ज्ञापन में दिए गए मांग के साथ ही ग्राम में एम्बुलेंस और स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए स्कूल बस की सुविधा देने पर प्रबन्धन ने सहमति दी है । चूंकि सराइपाली परियोजना में अभी तक अस्पताल शुरू नही किया गया है इसलिए गांव से अस्पताल पहुंचाने के लिए एक एम्बुलेंस रखी जायेगी तथा पाली व अन्य स्थानों में पढ़ने जाने वाले छोटे बच्चों को निर्बाध रूप से पढ़ाई करने में होने वाली परेशानियों को देखते हुए स्कूल बस सुविधा प्रदान किया जाएगा ।


- Advertisement -
  • nimble technology
Latest News

जिला प्रशासन के दिशानिर्देश पर बालको ने कराया छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने जिला प्रशासन के दिशा निर्देशानुसार अपने संयंत्र परिसर...

More Articles Like This