रविवार, जून 16, 2024

विजय वेस्ट भूमिगत कोयला खदान क्षेत्र में भूधसान एवं दरार: निदेशक, खान सुरक्षा महानिदेशालय धनबाद को शिकायत

Must Read

ऊर्जाधानी संगठन ने निरीक्षण कर ग्रामीणों से की मुलाकात

कोरबा/पसान (आदिनिवासी)।
कोरबा जिले के अंतिम छोर में स्थित एसईसीएल की चिरमिरी क्षेत्र अंतर्गत विजय वेस्ट भूमिगत कोयला खदान में भूधसान एवं दरार आने की शिकायत मिलने पर ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति की एक प्रतिनिधिमंडल ने क्षेत्र के सरपंच और जनप्रतिनिधियों के साथ प्रभावित एरिया का मुआयना किया जिसमे एसईसीएल प्रबन्धन द्वारा जानमाल सुरक्षा की अनदेखी सामने आया है और इसकी शिकायत खान सुरक्षा निदेशालय धनबाद को की गई है।

इस सबन्ध में ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष सपुरन कुलदीप ने जानकारी देते हुए बताया है कि विगत दिनों एसईसीएल की चिरमिरी क्षेत्र अंतर्गत विजय वेस्ट भूमिगत कोयला खदान में डी-पीलरिंग के कारण भूधसान एवं दरार का अवलोकन किया गया जिसमें स्थानीय प्रबन्धन द्वारा आमजनो की जानमाल की सुरक्षा को ताक में रखकर कार्य करना स्पष्ट होता है । डीपीलरिंग करने के कारण कई एकड़ क्षेत्रफल में धसान व दरारें आयी है । एक स्थान पर सुरंग बन गया है। एक स्थान पर 5 फिट जमीन नीचे धँस गयी है। गांव के घरों एवं खेतों में भी दरारें आने की शिकायत ग्रामीणों के द्वारा किया गया डी-पीलरिंग करने से पूर्व आसपास के पंचायतों से अनापत्ति नही लिया गया है और न ही आमजनों को इसके बारे में जानकारी दी गयी है डीपीलरिंग क्षेत्र को डेंजर जोन/सेफ्टी जोन घोषित कर घेराबंदी नही की गई है । घटना होने के बाद दरारों में मिट्टी फीलिंग कर छुपाने का प्रयास किया जा रहा है आवश्यक सुरक्षा उपाय नही किया गया है।

संगठन की ओर से इसकी शिकायत निदेशक खान सुरक्षा महानिदेशालय धनबाद को पत्र के माध्यम से करते हुए कलेक्टर कोरबा और एसईसीएल के उच्चाधिकारियों से भी कार्यवाही करने के लिए अवगत कराया गया है । मांग की गयी है कि उक्त घटना की सूक्ष्म जांच कर सुरक्षा की अनदेखी करने वाले सबन्धित अधिकारियों पर कार्यवाही करने तथा घटना के कारण प्रभावित लोंगो को राहत दिलाने हेतु उचित कार्यवाही किया जाए।

प्रतिनिधि मंडल में सपुरन कुलदीप, विजयपाल सिंह तंवर, रुद्र दास महंत, ललित महिलांगे , बसन्त कुमार कंवर, संतोष चौहान, विष्णु बिंझवार, दीपक यादव, सतीश चंद्र पसान सरपंच प्रतिनिधि रामशरण तंवर पोड़ी कला सरपंच सोम्मर सिंग पत्रकार जुबेर खान, मोहम्मद अफरोज खान, बाबूलाल पाडो भीम सिंग मरावी, सुशील नायक, शंकर मरावी, कल्याण सिंह इतवार सिंह सहित स्थानीय लोग शामिल थे।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

बालको विभिन्न पहल के माध्यम से सड़क सुरक्षा संस्कृति को दे रहा बढ़ावा

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), कोरबा बल्क...

More Articles Like This