मंगलवार, जून 25, 2024

हाथियों का उत्पात जारी: तोड़े मकान, लोग हुए बेघर, रौंदा दर्जनों किसानों की फसलें

Must Read

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (आदिनिवासी)। मरवाही क्षेत्र में इन दिनों हाथियों का उत्पात जारी है। जिसकी वजह से लोग अब बेघर भी होने लगे हैं। इस बार हाथियों ने गत सोमवार को देर रात मरवाही के रूमगा गांव में चार मकानों को तोड़-फोड़ कर ढहा दिया है और दर्जनों किसानों की फसलों रौंद कर भारी नुकसान पहुंचाया है।

ग्रामीणों की बाड़ी में लगी सब्जियां भी हाथियों ने रौंद डाला है। हाथियों के बीच फंसी नेत्रहीन महिला तथा अन्य दो लोगों की जान वनकर्मियों ने अपनी सूझ-बूझ से बचा लिया।

ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार 03 हाथियों का दल लगातार चार दिन से क्षेत्र में उत्पात मचा रहा है। मरवाही रेंज के रूमगा के बांधाटोला इलाके में देर रात फिर हाथियों ने धावा बोल दिया। इस दौरान चार घरों को हाथियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। दीवार तोड़कर अंदर घुसे हाथियों ने बाड़ी में लगी सब्जियां भी रौंद दी। वहीं दो दर्जन से ज्यादा किसानों की धान की फसल को भी नुकसान पहुंचाया है।

सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम भी पहुंच गई और हाथियों को भगाने में जुट गई। तभी हाथियों ने एक घर को घेर लिया। इसके चलते घर के अंदर एक नेत्रहीन बुजुर्ग महिला फंस गई। वहीं छत पर एक युवक भी फंसा हुआ था।

वहां मौजूद वनकर्मियों हरिहर डहरिया, राजकुमार बंजारे, मनमोहन रजवाड़े, रामकुमार ओटी और राम सुशील तिवारी ने बहादुरी का परिचय देते हुए शोर मचाया और मशाल जलाकर हाथियों दूर खदेड़ा। फिर महिला व युवक की जान बचाई गई और उन्हें घर से सुरक्षित निकाल कर बाहर ले आए।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

भारत की वीरांगना: महारानी दुर्गावती की 260वीं बलिदान दिवस पर संगोष्ठी

कोरबा (आदिनिवासी)। आदिवासी शक्ति पीठ, बुधवारी बाजार कोरबा में 24 जून को मध्य भारत के बावन गढ़ संतावन परगना...

More Articles Like This