शुक्रवार, जून 21, 2024

जनजाति कार्य मंत्रालय की डॉ.जमील की उपस्थिति में पीएम जनमन योजना के क्रियान्वयन हेतु जिला अधिकारियों की हुई बैठक

Must Read

कोरबा (आदिनिवासी)। विशेष कमजोर जनजातियों के समाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक उत्थान के लिए संचालित प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जनमन) योजना की जानकारी देने एवं बेहतर क्रियान्वयन हेतु जनजाति कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा नियुक्त जिला समन्वयक पीएम जनमन डॉ जेबा जमील की उपस्थिति में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई।

डॉ जमील ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के बारे में प्रेजेटेंशन के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत विभिन्न मंत्रालयों के माध्यम से पीव्हीटीजी बसाहटो में अगले तीन वर्ष में सभी बड़े मूूलभूत कार्याे आवास, बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थय, आजीविका आदि की शत प्रतिशत सुविधाएं मुहैया कराना है। साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में टीकाकरण, सुरक्षित प्रसव, आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क ईलाज, स्वच्छ पेयजल, आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों एवं गर्भवती तथा शिशुवती महिलाओं को मिल रही सुविधाओं, आजीविका के साधन, वन अधिकार पट्टा, राशन जैसी सुविधाओं का भी लाभ पहुंचाया जाएगा। जिससे वे समाज की मुख्य धारा से जुड़ पाए।

डॉ जेबा ने पिछड़ी जनजाति के वंचित सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड एवं जनधन बैंक खाता खुलवाने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले स्थानों में शिविर लगाने की बात कही। साथ ही इन बसाहटों में शिविर लगने के संबंध में मुनादी एवं अन्य माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार करने की बात कही। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारी कर्मचारियों को पीएम जन मन योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु विशेष प्रयास करने के लिए कहा।
बैठक में कलेक्टर सौरभ कुमार ने बताया कि जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति के पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर जनजाति निवासरत है। योजना अंतर्गत जिले के 74 बसाहटों में रहने वाले 1200 से अधिक परिवारों के लगभग चार हजार से अधिक लोगों को पात्रतानुसार लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना से शत प्रतिशत लाभान्वित करने के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित सम्बद्ध विभागों से सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे प्रतिवेदन के आधार पर कार्य योजना बनाकर सभी कार्यों को समय सीमा में पूर्ण किया जाएगा। सर्वे के आधार पर एक हजार से अधिक कच्चे मकान वाले हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित किया जाना है।

श्री सौरभ कुमार ने बताया कि पीव्हीटीजी बसाहटों में आयोजित शिविर में वंचित लोगों का आयुष्मान, आधार, राशन, ई श्रम कार्ड, जॉब कार्ड, जन धन खाता, वन अधिकार पट्टा, जाति प्रमाण पत्र जैसी अन्य योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में 03 से 05 जनवरी तक विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा, जहां अनुमोदन कराकर पीव्हीटीजी वर्ग को योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री विश्वदीप, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई, अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू, श्री दिनेश नाग, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री श्रीकांत कसेर, सहित शिक्षा, स्वास्थ्य, पीएचई, कृषि, वन, खाद्य, पशुधन, पीएमजेएसवाई, विद्युत, बैंक आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

कोरबा में उचित मूल्य दुकान की जाँच: खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास

कोरबा (आदिनिवासी)। कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देश पर विकासखंड पाली के चैतमा में स्थित आदिम जाति सेवा सहकारी समिति...

More Articles Like This