गुरूवार, सितम्बर 19, 2024

माकपा ने नगर पालिका बांकी का किया घेराव: जर्जर सड़कों की मरम्मत शुरू, अन्य मांगों पर शीघ्र कार्रवाई का आश्वासन

Must Read

कोरबा (आदिनिवासी)। कोरबा जिले में नगर निगम के विभाजन के बाद गठित बांकी मोंगरा नगर पालिका में विकास कार्य ठप होने से नाराज माकपा ने विरोध प्रदर्शन करते हुए पालिका का घेराव किया। नगर निगम के निर्वाचित पार्षदों को दरकिनार कर भाजपा समर्थकों को नियुक्त करने पर माकपा ने इसे अवैधानिक करार दिया और जनता को बुनियादी सुविधाओं से वंचित रखने का आरोप लगाया।

पालिका क्षेत्र के नागरिक लंबे समय से बिजली, पानी, सड़क और अन्य जरूरी सुविधाओं के लिए जूझ रहे हैं, जबकि पालिका अधिकारी इस स्थिति के प्रति उदासीन बने हुए हैं। इन समस्याओं को लेकर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने बांकी मोंगरा के वार्ड 63 में स्थित गांवों जैसे बांकी बस्ती, मड़वाढोढा, पुरैना, मोंगरा बस्ती, गंगानगर और अवधनगर में आवश्यक विकास कार्यों की मांग उठाई। इस प्रदर्शन का नेतृत्व माकपा की पार्षद राजकुमारी कंवर ने किया।

पालिका कार्यालय के तीन घंटे के घेराव के बाद, पालिका की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीएमओ) ज्योत्सना टोप्पो ने प्रदर्शनकारियों से मुलाकात की। उन्होंने समस्याओं को ध्यान से सुना, ज्ञापन स्वीकार किया और तुरंत मड़वाढोढा से बांकी खदान तक की जर्जर सड़क की मरम्मत का कार्य शुरू कराया। अन्य समस्याओं पर भी शीघ्र कार्रवाई का आश्वासन दिया गया।

माकपा जिला सचिव प्रशांत झा ने भाजपा पर आरोप लगाया कि निर्वाचित पार्षदों को नज़रअंदाज कर पालिका का गठन करके नगर की स्वायत्तता को ठेस पहुंचाई गई है। झा ने कहा कि यह जनता का अपमान है क्योंकि मनोनीत पार्षद जनता के प्रति जिम्मेदार नहीं हैं और इसलिए विकास कार्य पूरी तरह ठप पड़े हैं। उन्होंने भाजपा पर सत्ता की लालसा में जनप्रतिनिधियों की अनदेखी करने का आरोप लगाया।

प्रशांत झा ने माकपा के रुख को स्पष्ट करते हुए कहा कि पार्टी हमेशा से पिछड़े वार्डों के विकास के लिए प्रतिबद्ध रही है और कोरबा नगर निगम में उनके पार्षदों ने इसे साबित भी किया है। उन्होंने यह भी कहा कि बांकी पालिका के गठन के बाद से माकपा भाजपा की भेदभावपूर्ण नीतियों के खिलाफ संघर्ष जारी रखेगी।

इस घेराव में माकपा के प्रमुख नेताओं के साथ बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी भी शामिल हुए। इनमें जवाहर सिंह कंवर, देव कुंवर कंवर, हुसैन, नंदलाल कंवर, संजय यादव, अजीत, मोहपाल, दीपक साहू, जय कौशिक, दामोदर श्याम, रमेश दास और सुमेंद्र सिंह कंवर जैसी प्रमुख हस्तियां शामिल थीं।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

प्रधानमंत्री और मुख्य न्यायाधीश की नज़दीकी: भारतीय गणराज्य के भविष्य के लिए खतरे की घंटी?

भारत के कई नए 'सामान्य' के बीच, अब यह भी एक सामान्य बात हो गई है कि प्रधानमंत्री किसी...

More Articles Like This