बुधवार, जून 26, 2024

22.5 कि.मी. लंबे 38 बडे़ नालों का सफाई कार्य लगभग पूर्ण, आयुक्त ने किया शहर का मैराथन दौरा, नालों की स्वच्छता का लिया जायजा

Must Read

अधिकारियों को दिए निर्देश: नालों की सफाई के पश्चात भी रखें सतर्क नजर, नाले-नालियों में न हो कचरे का जमाव, बरसाती पानी की हो निर्बाध निकासी

कोरबा (आदिनिवासी)। आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने निगम के जोन कमिश्नरों व स्वच्छता विभाग के अधिकारियों केा कडे़ निर्देश देते हुए कहा है कि निगम क्षेत्र के सभी बडे़ 38 नालों की एक बार सम्पूर्ण सफाई हो जाने के पश्चात भी नालों की स्वच्छता पर सतर्क नजर रखें तथा यह सुनिश्चित करें कि नाले-नालियों में कचरे का जमाव न होने पाएं, बरसाती पानी की निकासी में कोई अवरोध पैदा न हों तथा बरसात के दौरान कहीं पर भी जल भराव जैसी स्थिति न बने। वहीं आयुक्त श्री पाण्डेय द्वारा 02 माह पूर्व दिए गए निर्देश के तहत निगम द्वारा एक विशेष अभियान चलाकर बडे़ नालों की सफाई का कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है, कुछ नालों में सफाई कार्य अंतिम चरण में है।

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने सुबह-सुबह शहर का मैराथन दौरा कर दर्जनों बडे़ नालों का निरीक्षण करते हुए नालों की स्वच्छता एवं सफाई कार्यो का सघन रूप से जायजा लिया तथा उक्ताशय के निर्देश अधिकारियों को दिए। यहॉं उल्लेखनीय है कि 215 वर्ग किलोमीटर के विस्तृत क्षेत्रफल में फैले हुए नगर पालिक निगम कोरबा क्षेत्र में 38 बडे़ नाले स्थित हैं, जिनकी कुल लम्बाई 22 किलोमीटर से भी अधिक है, इन्हीं बडे़ नालों में से होकर शहर की 340 किलोमीटर नालियों के पानी के बहाव के साथ ही बरसाती पानी की निकासी होती है। आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय द्वारा विगत 02 माह पूर्व अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे कि वर्षा ऋतु के आगमन से पूर्व ही निगम क्षेत्र के सभी बडे़ नालों तथा समस्त नालियों की सम्पूर्ण व तल से सफाई का कार्य एक अभियान के रूप में कराएं। निगम द्वारा विशेष अभियान चलाकर इन सभी बडे़ नालों व नालियों की सफाई का कार्य किया गया है, कुछ नालों का सफाई कार्य पूर्णता की ओर है।

आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम के जोन कमिश्नरों व स्वच्छता विभाग के अधिकारियों के साथ शहर का मैराथन दौरा कर दर्जनों का नालों का निरीक्षण किया, नालों की स्वच्छता का जायजा लिया। इस दौरान उन्होने घंटाघर से महाराणाप्रताप चौक मुख्य मार्ग पर के.सी.सी. कालेज के समीप स्थित नाला, दादर रोड मलिक गार्डन के समीप स्थित नाला, दादर रोड हनुमान मंदिर के समीप स्थित नाला, मुड़ापार स्थित नाला, लालूराम कालोनी के समीप स्थित नाला, लक्ष्मणबन तालाब स्थित बनिया नाला, आर.पी.नगर नाला, रविशंकर स्थित नाला आदि सहित अन्य नालों का निरीक्षण कर नालों की स्वच्छता बनाए रखने, कचरे का जमाव न होने देने एवं पानी की निर्वाध निकासी सुनिश्चित कराने आदि के संबंध में अधिकारियों का मार्गदर्शन किया।

निगम क्षेत्र में स्थित हैं, 38 बडे़ नाले

कोरबा नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत 38 बड़े नाले स्थित हैं, जिनकी कुल लम्बाई 32 किलोमीटर से भी अधिक है। इन नालों में चित्रा टाकिज के सामने, इंदर साईकिल स्टोर के पीछे, लक्ष्मणबन से शनिमंदिर, कबीर आश्रम से ईदगाह, विश्वनाथ मंदिर से नदी तक, फोकटपारा कोरबा, तुलसीनगर, हीरो होण्डा एजेंसी, शारदा विहार, चिमनीभट्ठा, ढोढ़ीपारा, राताखार अटल आवास, कब्रिस्तान से नहर क्रांसिंग, राजेन्द्र प्रसाद नगर, पोड़ीबहार, रामपुर पथर्रीपारा, रविशंकर नगर, बुधवारी बाजार, कांशीनगर, शांतिनगर, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, इंदिरा मार्केट, तुलसी गली दर्री, साडा कालोनी जमनीपाली, नीलगिरी बस्ती, अयोध्यापुरी, जयभगवान गली दर्री, सर्वमंगलानगर, इमलीछापर सहित वार्ड क्र. 58, 60 एवं 67 आदि क्षेत्रों में यह नाले स्थित हैं, इसके साथ ही निगम क्षेत्र में लगभग 340 किलोमीटर लंबी नालियॉं हैं, जिनकी सफाई का कार्य निगम द्वारा कराया गया है, केवल कुछ जगहों पर सफाई कार्य अंतिम चरण में हैं।

नाले-नालियों से दूर करें अतिक्रमण को

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने निगम के जोन कमिश्नरों व संबंधित अधिकारियों को कडे़ निर्देश देते हुए कहा है कि निगम क्षेत्र में स्थित नालों एवं नालियों में किए गए अतिक्रमण एवं पानी बहाव के अवरोधों को तत्काल दूर कराएं ताकि वर्षा ऋतु के दौरान ज्यादा वर्षा की स्थिति में नाले नालियों से बिना किसी अवरोध के जल प्रवाह हो सके तथा कहीं पर भी जलभराव की समस्या पैदा न हों।
सफाई कार्यो का निरीक्षण – नालों की स्वच्छता का सघन रूप से जायजा लेने के साथ-साथ आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने शहर की साफ-सफाई व्यवस्था व किए जा रहे सफाई कार्यो का भी आकस्मिक रूप से निरीक्षण किया। सफाई मित्रों व स्वच्छता दीदियों से उनके कार्यो के संबंध में चर्चा करते हुए सफाई कार्यो की धरातलीय स्तर की सघन रूप से जानकारी ली।

इस दौरान उन्होने अधिकासीरियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नाले-नालियों की स्वच्छता पर सतर्क नजर रखने के साथ ही नियमित साफ-सफाई कार्यो का संपादन निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप कराएं, सफाई कार्य के तुरंत बाद कचरे का स्थल से उठाव एवं परिवहन हो, यह अंतिम रूप से सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर निगम के अपर आयुक्त खजांची कुम्हार, जोन कमिश्नर विनोद शांडिल्य एवं एन.के.नाथ, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, सुनील वर्मा, सहायक अभियंता राहुल मिश्रा, गोयल सिंह विमल, आकाश अग्रवाल आदि के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

भारत की वीरांगना: महारानी दुर्गावती की 260वीं बलिदान दिवस पर संगोष्ठी

कोरबा (आदिनिवासी)। आदिवासी शक्ति पीठ, बुधवारी बाजार कोरबा में 24 जून को मध्य भारत के बावन गढ़ संतावन परगना...

More Articles Like This