शुक्रवार, जून 21, 2024

स्‍थापना द‍िवस पर पीएम मोदी बोले- आज हम नीत‍ियां और न‍ीयत की वजह से तय लक्ष्‍य कर रहे हैं हास‍िल

Must Read

देश की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी (BJP) आज अपना 42वां स्‍थापना द‍िवस (42th Foundation Day) मना रही है. छह अप्रैल 1980 को जनता पार्टी से अलग होकर एक ऐसे दल की नींव रखी गई जो भारतीय राजनीति में हिंदुत्व की राजनीति करने वाली पार्टी के रूप में प्रस‍िद्ध हुई. इस खास मौके पर पार्टी बड़े स्तर पर कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है. इसमें एक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का संबोधन भी है. उन्‍होंने आज कई भाजपा कार्यकर्ताओं, मंत्रियों, सांसदों और विधायकों को संबोधित किया. वर्चुअली तौर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने से पहले पीएम मोदी ने यहां पार्टी कार्यकर्ताओं से ‘भारत माता की जय’ के नारे लगवाए.

उन्‍होंने कहा कि, ‘मैं देश और दुनिया भर में फैले, भाजपा के प्रत्येक सदस्य को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. कश्मीर से कन्याकुमारी तक, कच्छ से लेकर कोहिमा तक भाजपा ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के संकल्प को निरंतर सशक्त कर रही है. वैश्विक दृष्टिकोण से देखें या राष्ट्रीय दृष्टिकोण से, भाजपा का दायित्व, भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता का दायित्व लगातार बढ़ रहा है. इसलिए भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता, देश के सपनों का प्रतिनिधि है, देश के संकल्पों का प्रतिनिधि है.’ उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखते हुए काम कर रही है. आज देश के पास नीतियां भी हैं, नियत भी है. आज देश के पास निर्णयशक्ति भी है, और निश्चयशक्ति भी है; इसलिए आज हम लक्ष्य तय कर रहे हैं, उन्हें पूरा भी कर रहे हैं.

बीजेपी न‍िकालेगी शोभा यात्रा

स्‍थापना द‍िवस को खास बनाने में बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. यही वजह है कि वह बड़े स्तर पर ध्वजारोहण करने की तैयारी में है. बताया गया है कि बीजेपी के जितने भी मंडल, जिले हैं, हर जगह ध्वजारोहण किया जाएगा. हर कार्यकर्ता को इसमें हिस्सा लेने के निर्देश दिए गए हैं. इस शोभा यात्रा को लेकर कहा जा रहा है कि इसमें छोटे से लेकर बड़ा, हर कार्यकर्ता हिस्सा लेने वाला है. सभी के हाथों में कमल के निशान वाला ध्वज होगा और वे सड़कों पर पार्टी का प्रचार करते हुए जाएंगे. पार्टी की मानें तो यह 42 सालों में पहली बार है कि बीजेपी स्थापना दिवस के मौके पर शोभा यात्रा निकाल रही है.

आज से हो रही ‘भाजपा को जानिए’ कार्यक्रम की शुरुआत

पार्टी के स्थापना दिवस पर आज बीजेपी ‘भाजपा को जानिए’ कार्यक्रम की शुरुआत कर रही है. इसके तहत दुनिया के दूसरे देशों के प्रतिनिधियों से बीजेपी अध्यक्ष संवाद करेंगे. पहले चरण में 13 देशों के राजदूतों/ उच्चायुक्तों के साथ शाम 4 बजे जेपी नड्डा संवाद करेंगे. इसमें बिम्सटेक, यूरोप और पूर्वी एशिया के प्रतिनिधि शामिल होंगे. बता दें कि बीजेपी मुख्यालय में संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

जेपी नड्डा बताएंगे पार्टी का इत‍िहास और व‍िचार

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इस संवाद कार्यक्रम के जरिए बीजेपी के इतिहास, पार्टी के कामकाज और विचारों से प्रतिनिधियों को अवगत कराएंगे. इस दौरान एक डॉक्यूमेंट्री का भी प्रसारण किया जाएगा, जिसमे बीजेपी के इतिहास को दर्शाया गया है. ऐसा पहली बार हो रहा है, जब बीजेपी अध्यक्ष मित्र देशों के साथ संवाद कर अपने इतिहास को सबके सामने रखेंगे. भविष्य में बीजेपी की योजना है कि पार्टी टू पार्टी इंटरेक्शन करके अपनी विचारधारा से सबको अवगत कराया जाएगा.

ऐसा है पार्टी का इत‍िहास

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 6 अप्रैल 1980 को हुई थी. श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में स्थापित भारतीय जन संघ से इस नई पार्टी का जन्म हुआ था. 1977 में आपातकाल की घोषणा के बाद जनसंघ का कई अन्य दलों से विलय हुआ और जनता पार्टी का उदय हुआ था. पार्टी ने 1977 के आम चुनाव में कांग्रेस से सत्ता छीन ली और 1980 में जनता पार्टी को भंग करके भारतीय जनता पार्टी की नींव रखी गई थी.


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रहार है अरुंधति रॉय और शेख शौकत हुसैन पर UAPA का प्रयोग: संयुक्त किसान मोर्चा

नई दिल्ली (आदिनिवासी)। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा प्रख्यात लेखिका अरुंधति रॉय और शिक्षाविद शेख...

More Articles Like This