शुक्रवार, जून 14, 2024

ग्राम कसरेंगा और ढपढप में जल-संकट: किसान सभा ने SECL को सौंपा ज्ञापन

Must Read

07 दिन में समस्या का समाधान नहीं होने पर एसईसीएल ढेलवाडीह प्रबंधन का करेंगे घेराव

कोरबा (आदिनिवासी)। छत्तीसगढ़ किसान सभा ने एसईसीएल कोरबा एरिया अंतर्गत ढेलवाडीह खदान से प्रभावित गांव कसरेंगा और ढपढप में टैंकरों के माध्यम से साफ पानी सप्लाई,नये बोरहोल खनन करने,और दोनों गांव में बिगड़े बोरहोल पम्पों को तत्काल सुधारने की मांग को लेकर एक ज्ञापन ढेलवाडीह सबएरिया को सौंपते हुये पानी की समस्या का समाधान 7 दिवस में नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।

किसान सभा के नेता और पंच नरेन्द्र यादव ने कहा कि ढेलवाडीह खदान के कारण कसरेंगा और ढपढप का जल स्तर काफी नीचे चला गया है पेयजल निस्तारी के साथ मवेशियों के लिये पानी की समस्या विकराल रूप ले चुका है प्रबंधन की कई बार समस्या से अवगत कराया गया है लेकिन प्रबंधन ग्रामीणों की पानी समस्या को लेकर गंभीर नहीं है।

कसरेंगा गांव के रामायण प्रसाद ने कहा कि एसईसीएल प्रबंधन द्वारा गांव में पानी का टैंकर भेजा जाता है जो नियमित नहीं आता है और टैंकर का पानी पीने योग्य नहीं रहता है गांव की मूलभूत सुविधाओं को प्रदान करने के नाम पर प्रबंधन केवल खानापूर्ति कर रहा है।

किसान सभा के जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर और प्रशांत झा ने कहा कि कोरबा जिला पूर्ण रूप से एसईसीएल प्रभावित क्षेत्र है और किसानों की जमीन लेने के बाद गांव की मूलभूत सुविधा पानी भी प्रभावित गांव में उपलब्ध नहीं करा पाने से साफ है कि एसईसीएल प्रबंधन को केवल कोयले के उत्पादन से मतलब है आम जनता की सुविधाओं से कोई लेना देना नहीं है। किसान सभा ने एसईसीएल की इस अमानवीय रवैये की निंदा करते हुए प्रभावित गांव में मूलभूत सुविधा पानी की समस्या का तत्काल समाधान नहीं होने पर प्रबंधन के खिलाफ उग्र आंदोलन की घोषणा की है।

किसान सभा ने 07 दिन के अंदर दोनों गांव में पानी की समस्या का समाधान नहीं होने पर ढपढप और कसरेंगा के ग्रामवासियों के साथ ढेलवाडीह सबएरिया कार्यालय का घेराव करेगी। ज्ञापन सौंपने में किसान सभा प्रतिनिधि मंडल के साथ जवाहर सिंह कंवर,प्रशांत झा,नरेंद्र यादव, समारू राम,रामायण प्रसाद,बृहस्पत लाल,निर्देश कंवर, नवीन,रामकुमार, रामायण सिंह, शैलेश के साथ नौजवान सभा के दामोदर श्याम प्रमुख रूप से उपस्थित थे।


- Advertisement -
  • nimble technology
Latest News

जिला प्रशासन के दिशानिर्देश पर बालको ने कराया छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण

बालकोनगर (आदिनिवासी)। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने जिला प्रशासन के दिशा निर्देशानुसार अपने संयंत्र परिसर...

More Articles Like This