शुक्रवार, जून 21, 2024

मौसम बदलाव के कारण मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु सुझाव

Must Read

रायगढ़। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.वी.के.चंद्रवंशी ने मौसम परिवर्तन से होने वाली मौसमी बीमारी के प्रति जनसामान्य को सजग करते हुए सुझाव दिए है। उन्होंने कहा कि अचानक हुए मौसम और तापमान में बदलाव के कारण इंफेक्शन फैल सकते है। जिसके कारण गर्मियों के मौसम में टायफाइड, मलेरिया, डेंगू जैसे वायरल बीमारियां होती रहती है और कभी-कभी बिना मौसम की बारिश होने लगती है। इसलिए कुछ चीजों को दैनिक जीवन का हिस्सा बना लें और स्वस्थ रहें गर्मी में स्वस्थ रहने के लिए कुछ बातों पर मुख्य रूप से ध्यान देना चाहिए जैसे शरीर में हाइड्रेशन की कमी होने से बार-बार मुंह सूखना, लगातार पेशाब में जलन होना, सिर दर्द होना, बैचेनी लगना, सिर घूमना, कब्ज होना, मसल्स में खिचाव महसूस होना।

शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए आप हर दिन 40 मिनट वॉक करें या 25 मिनट व्यायाम करें। सूर्य अनाश्रयता-धूप से डरकर ज्यादातर लोग बाहर निकलने से डरते है अगर लंबे समय तक शरीर को सनएक्सपोजर से बचाते है। तो मेंटल हेल्थ की समस्याओं के साथ नींद परेशानी हो सकती हैं। पूरी नींद-ब्रेन को स्वस्थ रखने के लिए हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें इतना समय दिमाग को आराम करने और शरीर को महसूस करने के लिए जरूरी होता है इतना समय सोने से शरीर स्वस्थ रहता है और गर्मी का असर मानसिक परेशानी भी नहीं करता है।

सही संतुलित आहार-गर्मी मौसम में अपनी नियमित आहार में कुछ चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए और जैसे दही को हमेशा लंच टाइम में खांए, ड्राइ फू्रट्स नाश्ते में लें या स्नैक्स में ले, फल हमेशा नाश्ते और लंच के बीच के टाइम में खाएं तथा इन सबके साथ सबसे महत्वपूर्ण लोगों को अपनी आहार में विटामिन-सी का इस्तेमाल करना चाहिये जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये काफी अच्छा रहता है और अधिक पानी पीना चाहिये क्योंकि पानी हर इंफेक्शन को कम करता है। शरीर को ठंडा रखने वाले पेय पदार्थ जैसे-नारियल पानी, नींबू पानी, हर्बल चाय का सेवन करना चाहिए ।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

कोरबा में उचित मूल्य दुकान की जाँच: खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास

कोरबा (आदिनिवासी)। कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देश पर विकासखंड पाली के चैतमा में स्थित आदिम जाति सेवा सहकारी समिति...

More Articles Like This