बुधवार, जुलाई 24, 2024

मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत जिले में शिलाफलकम, पंचप्रण, वसुधा वंदन, ध्वजारोहण जैसे कार्यक्रम हुए आयोजित

Must Read

कोरबा (आदिनिवासी)। मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत जिले में शहरी क्षेत्र से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। जनपद एवं ग्राम पंचायतों में शिलाफलकम स्थापना, पंचप्रण, वसुधा वंदन, ध्वजारोहण आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वदीप ने सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा को निर्देशित किया है कि मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत सभी कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जाए।

ग्राम पंचायतों में वसुधा वंदन कार्यक्रम आयोजित किया जाए। जिसके तहत सभी ग्राम पंचायतों में 75 पौधों का रोपण किया जाए। यह पौधरोपण स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ग्राम पंचायतों में किया जा रहा है। मनरेगा के तहत निर्मित अमृत सरोवर की मेड़ पर, शासकीय स्कूल-शालाओं के परिसर में पौधरोपण किया गया। पौधरोपण के लिए जनपद पंचायत करतला ग्राम पंचायत घटाद्वारी, लबेद, बिरतरई, कुरूडीह आदि ग्राम पंचायतों में पौधरोपण किया गया।

75-75 फलदार, छायादार पौधे- आम, जामुन, कटहल, अमरूद, आंवला, नीम, बरगद, बेल, पीपल आदि का पौधरोपण किया गया। इसके साथ ही ग्राम पंचायत के द्वारा पौधों के सुरक्षा के लिए संकल्प लिया गया। अपना बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानी एवं वीरों की स्मृति में ग्राम पंचायतों में शिलाफलक स्थापित किए गए। इसके साथ ही ग्रामीणों द्वारा अमृत सरोवर के समीप शाला परिसर में पंचप्रण की शपथ ली गई।

ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों के द्वारा मुट्ठी भर मिट्टी या मिट्टी का दीया का लेकर पंचप्रण की शपथ – विकसित भारत का सपना को साकार करना, सभी प्रकार के गुलाम मानसिकता का उन्मूलन करना, अपनी यशस्वी परंपराओं पर गर्व करना एवं उन्हें सुरक्षित रखना, देश की एकता एवं अखंडता पर कार्य करना, देश की और हमारे अटूट कर्तव्यों की पुष्टि करने की शपथ ली गई। शपथ के साथ ही सेल्फी ली गई। स्वतंत्रता दिवस पर ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर स्थल पर ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान किया गया। इसके साथ ही स्कूलों में बच्चों के लिए चित्रकला, रंगोली, पारंपरिक खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

कलेक्टर की पहल: विशेष पिछड़ी जनजातीय परिवारों के 18 वर्ष से अधिक के सभी सदस्यों के बैंक खाते खोले जाएंगे!

सभी बच्चों को आयुष्मान कार्ड बनाने डीपीओ और डीईओ को दिए निर्देश बैंक खाते खुलने से योजनाओं का लाभ उठाने...

More Articles Like This