बुधवार, जुलाई 24, 2024

आधुनिक कृषि तकनीकों से किसानों की उन्नति: पाली में बीज वितरण और प्रशिक्षण कार्यक्रम

Must Read

पाली के किसानों के लिए बीज वितरण कार्यक्रम

कोरबा (आदिनिवासी)। पाली जिले के ग्राम पुलालीकला में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के अंतर्गत धान की उन्नत श्रीविधि का प्रदर्शन एवं बीज वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पाली-तानाखार के विधायक श्री तुलेश्वर हीरा सिंह मरकाम और जिला पंचायत सदस्य श्री विजय बहादुर जगत, कृषि स्थाई समिति के सभापति श्री नारायण सिंह राज उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दौरान विधायक श्री मरकाम ने किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों का प्रयोग करने की सलाह दी। जिला पंचायत सदस्य श्री जगत ने किसानों को प्रमाणित बीज और संतुलित खाद के उपयोग के महत्व पर जोर दिया। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि श्री कुलदीप सिंह मरकाम, श्री उमाशंकर कश्यप, श्रीमती जामबाई श्याम, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री जी पी डिकसेना, श्री ए के मरकाम और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अजय सिंह भी उपस्थित थे। ग्राम पुलालीकला, नवापारा और नानपुलाली के अनेक किसान इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

धनरास में बीज वितरण: किसानों के लिए एक नई पहल

ग्राम पंचायत भवन धनरास, कटघोरा में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर की उपस्थिति में बीज वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर जनपद उपाध्यक्ष श्री गोविंद सिंह कंवर, कृषि स्थायी समिति के सभापति श्री बैसाखू राम यादव और सरपंच श्रीमती मनटोरी बाई कंवर भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंतर्गत आत्मा एवं आरकेवीवाई योजनाओं के तहत कोदो बीज और एसएमएसपी योजना के अंतर्गत अरहर बीज का वितरण किया गया।

इस प्रकार के कार्यक्रमों से किसानों को न केवल उन्नत बीज और खाद की जानकारी मिलती है, बल्कि आधुनिक तकनीकों के प्रयोग से कृषि उत्पादन में भी वृद्धि होती है। किसानों के लिए ऐसे प्रशिक्षण और बीज वितरण कार्यक्रम भविष्य में भी आयोजित किए जाएंगे, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।


- Advertisement -
  • nimble technology
[td_block_social_counter facebook="https://www.facebook.com/Adiniwasi-112741374740789"]
Latest News

कलेक्टर की पहल: विशेष पिछड़ी जनजातीय परिवारों के 18 वर्ष से अधिक के सभी सदस्यों के बैंक खाते खोले जाएंगे!

सभी बच्चों को आयुष्मान कार्ड बनाने डीपीओ और डीईओ को दिए निर्देश बैंक खाते खुलने से योजनाओं का लाभ उठाने...

More Articles Like This